32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

प्रभात खबर. क्विज कांटेस्ट 2018 के तहत विभिन्न विद्यालयों में हुई परीक्षा, केवल किताबी ज्ञान से बच्चों का विकास नहीं

मेदिनीनगर : प्रभात खबर क्विज कांटेस्ट 2018 के प्रथम चरण में जिले के कई प्रखंडों के विद्यालयों में परीक्षा आहूत की गयी. इसमें काफी संख्या में विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया.विद्यालय के प्राचार्य व शिक्षकों ने प्रभात खबर के इस आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि बौद्धिकता के विकास के लिए इस तरह का आयोजन […]

मेदिनीनगर : प्रभात खबर क्विज कांटेस्ट 2018 के प्रथम चरण में जिले के कई प्रखंडों के विद्यालयों में परीक्षा आहूत की गयी. इसमें काफी संख्या में विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया.विद्यालय के प्राचार्य व शिक्षकों ने प्रभात खबर के इस आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि बौद्धिकता के विकास के लिए इस तरह का आयोजन जरूरी है. प्रभात खबर खबरों के साथ अपने सामाजिक दायित्व का भी निर्वह्न करता है.
प्रतियोगिता की भावना जागृत होगी
पड़वा स्थित एलएलटीसी के विद्यार्थियों ने परीक्षा में भाग लिया. जूनियर व सीनियर दोनों वर्ग में विद्यार्थियों ने परीक्षा दी. परीक्षा में भाग लेकर विद्यार्थी काफी खुश दिखे.निदेशक मुनीर अंसारी ने कहा कि वर्तमान दौर में इस तरह के क्विज कांटेस्ट जरूरी है. क्योंकि आज का जो दौर है वह प्रतिस्पर्द्धा का है इसलिए यह आवश्यक है कि बच्चों की बौद्धिक क्षमता के विकास के लिए इस तरह का आयोजन हो.
उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन से ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों में भी प्रतियोगिता की भावना जागृत होगी. इस तरह की प्रतियोगिता परीक्षा में भाग लेने से बच्चों की बौद्धिक क्षमता का विकास होता है. उन्होंने इस तरह के आयोजन के लिए प्रभात खबर की प्रशंसा की.
किशुनपुर प्लस टू स्कूल
पाटन प्रखंड के किशुनपुर प्लस टू उच्च विद्यालय में प्रभात खबर क्विज कांटेस्ट 2018 के तहत परीक्षा हुई. इस परीक्षा में विद्यालय के काफी संख्या में विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया. परीक्षा में भाग लेकर विद्यार्थी काफी खुश थे. मौके पर विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य अनिता कुमरी ने कहा कि परीक्षा में भाग लेने से बौद्धिक क्षमता का विकास होता है. आज का जो दौर है उसमें बच्चों को ऑल राउंडर होने की जरूरत है, तभी एक बेहतर मुकाम मिलेगा.
उन्होंने कहा कि केवल किताबी ज्ञान से ही सर्वांगीण विकास नहीं होगा. बल्कि बच्चों को सामान्य ज्ञान की जानकारी होना जरूरी है. इस तरह के प्रतियोगिता परीक्षा में भाग लेने से सामान्य ज्ञान में वृद्धि होती है. प्रभात खबर ने यह आयोजन कर ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को भी एक बेहतर मंच उपलब्ध कराया है.
आदर्श जनता उच्च विद्यालय
पाटन प्रखंड के दीपौवा आदर्श जनता उच्च विद्यालय में प्रभात खबर क्विज कांटेस्ट 2018 की परीक्षा हुई. काफी संख्या में विद्यालय के विद्यार्थियों ने परीक्षा में भाग लिया. इस तरह के परीक्षा में भाग लेने पर बच्चे काफी उत्साहित थे.
स्कूल के प्रभारी प्राचार्य पवन कुमार प्रजापति ने कहा कि प्रभात खबर ने ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालय में इस तरह का प्रतियोगिता आयोजित कर सराहनीय कार्य किया है. इससे ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों में भी प्रारंभिक काल से ही प्रतियोगिता की भावना जागृत होगी. बच्चों की भावनाओं को जानने का मौका मिलेगा.
पाटन प्लस टू उच्च विद्यालय
पाटन प्लस टू उच्च विद्यालय में प्रभात खबर क्विज कांटेस्ट के तहत परीक्षा हुई. इसमें काफी संख्या में विद्यार्थियों ने भाग लिया. विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य संतोष कुमार ने कहा कि आगे बढ़ने के लिए यह आवश्यक है कि बच्चे जीवन के प्रारंभिक दौर से ही प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल हो.
क्योंकि प्रतिस्पर्द्धा के युग में खुद को प्रतियोगिता के लिए तैयार रखना आवश्यक है. इसके बिना जीवन में प्रगति की राह पर बढ़ना असंभव है. आयोजन के लिए उन्होंने प्रभात खबर की प्रशंसा की.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें