25.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मेदिनीनगर : डीसी ने जनता दरबार में सुनी लाेगों की समस्याएं, समस्याओं का हुआ ऑन स्पॉट निष्पादन

मेदिनीनगर : मंगलवार को पलामू उपायुक्त डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि ने जनता दरबार में दूर दराज से आये ग्रामीणों की समस्या सुनी. पांच मामलों का ऑन स्पॉट निष्पादन किया गया. जबकि विभिन्न मामलों में संबंधित विभाग को कार्रवाई के लिए लिखा गया. समाज कल्याण विभाग के सहायक को कार्य में शिथिलता बरतने के मामले में […]

मेदिनीनगर : मंगलवार को पलामू उपायुक्त डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि ने जनता दरबार में दूर दराज से आये ग्रामीणों की समस्या सुनी. पांच मामलों का ऑन स्पॉट निष्पादन किया गया. जबकि विभिन्न मामलों में संबंधित विभाग को कार्रवाई के लिए लिखा गया. समाज कल्याण विभाग के सहायक को कार्य में शिथिलता बरतने के मामले में विरमित करने का आदेश उपायुक्त डॉ अग्रहरि ने जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को दिया है.
साथ ही पदाधिकारियों को कहा है कि ससमय कार्य का निबटारा करें. कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी. जो मामले स्थानीय स्तर पर निबटाये जा सकते हैं, उसकी शिकायत अगर जिला स्तर तक पहुंच रही है, तो कहीं न कहीं काम को लेकर समर्पण का अभाव है. ऐसा न हो सुनिश्चित करें कि सरकार की जो भी योजना चल रही है, उसका लाभ जरूरतमंदों तक पहुंचे. इस कार्य में कोताही होने पर कार्रवाई तय है.
जनता दरबार में जो मामले आये
लेस्लीगंज के पीपराखुर्द के राजदेव मांझी यह शिकायत लेकर आये थे कि उन्हें उज्ज्वला योजना के तहत गैस चूल्हा व सिलिंडर नहीं मिला, जबकि वह इसके पात्र है. राजदेव की शिकायत सुनने के बाद डीसी डॉ अग्रहरी ने तत्काल जिला आपूर्ति पदाधिकारी को तलब किया. कहा कि यह क्या है? योजना के लाभ पाने के जो पात्र है, वह अब तक इस योजना से वंचित कैसे हैं ? क्या देखते है? ऐसा कैसे चलेगा? डीसी ने जनता दरबार में ही राजदेव को गैस चूल्हा व सिलिंडर एलॉट किया. जिला आपूर्ति पदाधिकारी को कहा कि राजदेव को योजना का लाभ उपलब्ध कराये.
बंद रहता है आंगनबाड़ी केंद्र, जांच का आदेश
तरहसी में बाल विकास परियोजना के तहत संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों में सेविका अनुपस्थित रह रही है. इसकी शिकायत मंगलवार को उपायुक्त डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि के जनता दरबार पहुंचा. इस मामले को गंभीरता से लेते हुए डीसी डॉ अग्रहरि ने जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को जांच कर रिपोर्ट देने को कहा.
डीसी ने कहा कि अगर शिकायत सही है, तो कर्तव्य के प्रति लापरवाह रहने वाली सेविका व सहायिका को चयन मुक्त करें. इस मामले में लापरवाही बर्दाश्त नही की जायेगी. वैसे समय में जब बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ को लेकर अभियान चल रहा है. बताया गया कि जांच रिपोर्ट आने के बाद इस मामले में आगे की कार्रवाई होगी.
जनता दरबार में जो पदाधिकारी थे मौजूद
जन शिकायत कोषांग के प्रभारी पदाधिकारी सादा नुशरत, जिला जन संपर्क पदाधिकारी देवेंद्रनाथ भादुड़ी, जनसंवाद समन्वयक श्याम किशोर पाठक, सामान्य शाखा के सहायक उपस्थित थे.
पारा शिक्षिका आरती देवी ललिता वर्मा : लंबित है मानदेय
सेवानिवृत्त जीप चालक विजय कुमार वर्मा : भवन निर्माण विभाग में थे, सेवानिवृत्त हो चुके हैं. लेकिन उन्हें सेवानिवृत्ति व पेंशन भुगतान नहीं हो रहा है. भू-अर्जन कार्यालय के अमीन आदित्य महतो/ पाटन के प्रधान सहायक रहे विजय कुमार मांझी दोनों निलंबित है. दोनों ने जनता दरबार में निलंबन मुक्त के लिए आवेदन दिया.
ग्राहक सेवा केंद्र में धोखाधड़ी, उपायुक्त तक पहुंची शिकायत, जांच का दिया निर्देश
ग्राहक सेवा केंद्र के संचालकों द्वारा धोखाधड़ी की जा रही है. संचालकों द्वारा गड़बड़ी की जा रही है. ऐसा ही मामला मंगलवार को उपायुक्त के जनता दरबार पहुंचा. पाटन की लीलादेवी व लालो कुंवर ने उपायुक्त के समक्ष बताया कि उनलोगों के खाते से संचालक द्वारा धोखे से 47 हजार 800 रुपये की निकासी कर ली गयी है. इस मामले को उपायुक्त डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि ने गंभीरता से लेते हुए जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक को जांचकर रिपोर्ट देने को कहा. यदि इसमें गरीबों के पैसों के साथ धोखाधड़ी होगी, तो वैसे लोगों को चिह्नित कर कार्रवाई करें.
लंबित है आवास योजना का भुगतान
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभुकों को ससमय भुगतान नहीं मिल पा रहा है. इससे परेशान चैनपुर, पांकी, हुसैनाबाद के लाभुक मंगलवार को उपायुक्त के जनता दरबार पहुंचे. चैनपुर के कलाम अंसारी, हुसैनाबाद के विदेशी चौधरी, पांकी के समुंद्री कुंवर ने उपायुक्त को बताया कि उनलोगों को आवास योजना निर्माण का किस्त समय पर नहीं मिल पा रहा है. इस मामले में डीसी डॉ अग्रहरि ने उपविकास आयुक्त बिंदु माधव सिंह को आवश्यक कार्रवाई का निर्देश दिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें