36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

औने-पौने दाम पर धान बेच रहे हैं किसान

पांडू: पांडू के किसान परेशान है. किसानों की परेशानी का कारण बना है अब तक प्रखंड में धान क्रय केंद्र का नहीं खुलना. यू तो सरकारी आदेश के मुताबिक एक दिसंबर से धान क्रय केंद्र खुल जाना था. लेकिन अभी तक पांडू में धान क्रय केंद्र नहीं खुला है. जिसके कारण किसान औने-पौने दाम पर […]

पांडू: पांडू के किसान परेशान है. किसानों की परेशानी का कारण बना है अब तक प्रखंड में धान क्रय केंद्र का नहीं खुलना. यू तो सरकारी आदेश के मुताबिक एक दिसंबर से धान क्रय केंद्र खुल जाना था. लेकिन अभी तक पांडू में धान क्रय केंद्र नहीं खुला है. जिसके कारण किसान औने-पौने दाम पर धान को स्थानीय व्यवसायियों के पास बेचने को विवश है. किसानों की माने तो अभी उन लोगों को पैसे की दरकार है. क्योंकि धान कट चुके है. गेहूं की बोआई का मौसम है. इसमें खाद बीज की आवश्यकता है. इसके लिए पैसे चाहिए. सोचा गया था कि धान की बिक्री कर खाद बीज जुटा लेंगे. लेकिन संकट यह है कि अभी तक धान क्रय केंद्र ही नहीं खुला. इसे लेकर किसान परेशान है.

क्या कहते है किसान
किसान रामप्रसाद राम,अनिल राम का कहना है कि स्थानीय साहूकार 10 से 12रुपये किलो की दर से धान की खरीददारी कर रहे है. वहीं करमडीह गांव के किसान अलकारी सिंह का कहना है कि 9 से 10 रुपये किलो धान की खरीदारी स्थानीय स्तर से व्यवसायी कर रहे है. लेकिन नकद पैसा नहीं मिल रहा है. मजबूरी में समस्या भी दूर नहीं हो पा रही है. इसलिए किसानों को दोहरी मार झेलनी पड़ रही है. उनका कहना है कि स्थानीय स्तर पर किसानों की समस्या दूर करने के लिए कोई पहल नहीं की जा रही है.
कम दरों पर किसान धान को न बेचें : बीएओ
इस मामले में प्रखंड कृषि तकनीकी पदाधिकारी निलेश कुमार ने किसानों से अपील की है कि वह औने-पौने दाम पर धान की बिक्री न करे. जल्द ही पांडू में धान क्रय केंद्र खुलेगा. इसे लेकर सक्रियता के साथ काम हो रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें