28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पदाधिकारी व कर्मचारियों से भी पूछताछ कर सकती है पुलिस

मेदिनीनगर: पलामू में चतुर्थवर्गीय कर्मचारी नियुक्ति के लिए आहूत लिखित परीक्षा में गड़बड़ी के जो मामला सामने आया है. इसके अनुसंधान में जुटी पुलिस इस मामले में परीक्षा से जुड़े पदाधिकारी व कर्मी से भी पूछताछ कर सकती है. क्योंकि पुलिस इस मामले की तह तक जाना चाहती है. पुलिस इस मामले की पड़ताल में […]

मेदिनीनगर: पलामू में चतुर्थवर्गीय कर्मचारी नियुक्ति के लिए आहूत लिखित परीक्षा में गड़बड़ी के जो मामला सामने आया है. इसके अनुसंधान में जुटी पुलिस इस मामले में परीक्षा से जुड़े पदाधिकारी व कर्मी से भी पूछताछ कर सकती है. क्योंकि पुलिस इस मामले की तह तक जाना चाहती है. पुलिस इस मामले की पड़ताल में जुटी है. पुलिस का यह प्रयास है कि इसमें जो लोग भी शामिल है उनके चेहरे सामने आये. अभी तक के छानबीन में किसी भी पदाधिकारी या कर्मी के इसमें शामिल होने के पर्याप्त साक्ष्य नहीं मिले है. लेकिन पुलिस इस संभावना से भी इनकार नहीं कर रही है. लिखित परीक्षा के बाद जब उपायुक्त अमीत कुमार ने काउंसिलिंग शुरू की थी. जिला प्रशासन ने भी इस मामले में कुछ पदाधिकारी व कर्मियों को शक के दायरे में रखा था. अब पुलिस भी इस पहलू पर गहन छानबीन करने में जुटी है.

पलामू के पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत माहथा की मानें तो पुलिस सभी पहलुओं पर जांच करने में जुटी है. जांच के दौरान जहां भी यह लगेगा कि इसमें पदाधिकारी व कर्मियों से पूछताछ की जरूरत है तो पुलिस पदाधिकारी व कर्मियों को भी पूछताछ के लिए बुलायेगी. अनुसंधान के दौरान सभी बिंदुओं पर बारीकी से गौर किया जा रहा है. ताकि कोई भी बिंदु जांच के दौरान छुटे नहीं. मालूम हो कि पलामू में पांच नवंबर को चतुर्थवर्गीय कर्मचारी नियुक्ति के लिए पैनल निर्माण को लेकर लिखित परीक्षा आहूत की गयी थी. परीक्षा के बाद यह चर्चा उठी थी कि परीक्षा के दौरान गड़बड़ी हुई है.

इस गड़बड़ी को पकड़ने के लिए उपायुक्त अमीत कुमार ने सक्रियता के साथ काम किया. इसके बाद यह स्पष्ट हुआ कि अभ्यर्थियों ने परीक्षा में अधिक अंक लाने के लिए अनियमितता की थी. इस मामले में 59 अभ्यर्थियों को जेल भेजा चुका है. जबकि रांची से भी इस मामले में एक की गिरफ्तारी हुई है. परीक्षा के दौरान सेटिंग करने के मामले में रांची के अलावा दिल्ली व पटना के लोग भी शामिल है. इन आरोपियों के खिलाफ वारंट भी निर्गत हुआ है. गिरफ्तार नहीं होने की स्थिति में कुर्की जब्ती की भी कार्रवाई की जायेगी. इसे लेकर भी तैयारी की जा रही है.

164 के तहत हुआ बयान दर्ज
बुधवार को इस मामले में एक और व्यक्ति का बयान 164 के तहत दर्ज हुआ है. इस बयान से पुलिस को कई महत्वपूर्ण जानकारी मिलने की उम्मीद है. इस बयान के आधार पर पुलिस आगे की कार्रवाई करेगी. बताया गया कि चतुर्थवर्गीय कर्मचारी की लिखित परीक्षा में जेपीएससी के पीटी में शामिल एक अभ्यर्थी भी शामिल हुआ था. बताया गया कि इसी परीक्षा के दौरान उसकी जान पहचान पटना के दो तीन ऐसे लोगो से हुई थी जो प्रतियोगिता परीक्षा में सेटिंग का काम करता था. जिस परीक्षा एजेंसी को परीक्षा कराने की जिम्मेवारी मिली थी उस एजेंसी में काम करने वाला एक युवक पटना का ही था. सेटिंग-गेटिंग करने वाले पटना के उस युवक का संपर्क एजेंसी के कर्मी के साथ हो गयी. दोनों ने मिलकर पूरा प्लान तैयार किया था. पुलिस को अनुसंधान में अब तक जो तथ्य मिले है उसके मुताबिक पटना में संपर्क होने के बाद इन लोगों ने यह तय किया कि पलामू में आखिर इसका बाजार कैसे उपलब्ध होगा. कैसे अभ्यर्थियों तक पहुंचा जायेगा. इसके बाद इन लोगों के संपर्क में मेदिनीनगर के लक्ष्य कोचिंग सेंटर का संचालक रवि किशोर आया. चूंकि रवि किशोर परीक्षा में सेटिंग कराने के मामले में पूर्व में जेल जा चुका था. उस दौरान उसके नाम की चर्चा झारखंड स्तर पर हुई थी.

क्योंकि उस दौरान रांची के भी कोचिंग सेंटर का भी नाम आया था कि कैसे परीक्षा में सेटिंग करायी जा रही है. इसलिए इन लोगों ने रवि किशोर को ही चुना. क्योंकि उनलोगों को यह पता चला था कि रवि किशोर जेल से बाहर है और उसे इस तरह के कार्य करने के अनुभव पूर्व में रहे है. इसलिए उससे सेटिंग करना ही ठीक रहेगा. इसी को लेकर उन लोगों के बीच संपर्क हो गया और उसके बाद सारा खेल हुआ. पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत माहथा ने कहा कि जांच के दौरान यह बात आयी है कि पलामू में अभ्यर्थियों तक सेटिंग करने वालों को पहुंचाने का काम रवि किशोर ने ही किया था. उसके घर से पुलिस को कई महत्वपूर्ण दस्तावेज भी मिले है.

पुलिस ने उस बस के बारे में भी पता लगाया है जिस पर सवार होकर सेटिंग करने वाले पलामू पहुंचे थे. धीरे-धीरे एक-एक पहलू पर साक्ष्य जुटाया जा रहा है. बयान से जो जानकारी मिली है उसके आधार पर भी पुलिस आगे बढ़ रही है. एसपी श्री माहथा का कहना है कि पूरे मामले का उदभेदन होगा. जो लोग भी शामिल है उनके चेहरे सामने आयेंगे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें