32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पुरातात्विक विरासत को बचाने की जरूरत

मेदिनीनगर : विरासत संरक्षण जागरूकता अभियान के तहत दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. जिला स्कूल के प्रशाल में सोमवार से यह कार्यक्रम शुरू हुआ. कार्यक्रम का उदघाटन जिला शिक्षा पदाधिकारी मीना कुमारी राय, एलडीएम पुलिन मित्रा ने संयुक्त रूप से किया. मौके पर जिला स्कूल के प्रभारी प्राचार्य दामोदर उपाध्याय व संत […]

मेदिनीनगर : विरासत संरक्षण जागरूकता अभियान के तहत दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. जिला स्कूल के प्रशाल में सोमवार से यह कार्यक्रम शुरू हुआ. कार्यक्रम का उदघाटन जिला शिक्षा पदाधिकारी मीना कुमारी राय, एलडीएम पुलिन मित्रा ने संयुक्त रूप से किया. मौके पर जिला स्कूल के प्रभारी प्राचार्य दामोदर उपाध्याय व संत मरियम स्कूल के निदेशक अविनाश देव मौजूद थे.
पर्यटन, कला-संस्कृति,खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग के पुरातत्व प्रक्षेत्र ने इस अभियान का आयोजन किया. दो दिवसीय विरासत संरक्षण जागरूकता अभियान के तहत आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम के पहले दिन सोमवार को निबंध प्रतियोगिता हुई. इसमें कई विद्यालय के बच्चों ने भाग लिया. मंगलवार को चित्रांकन प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी. निबंध प्रतियोगिता में कक्षा पांच से सात व कक्षा आठ से दस के प्रतिभागी शामिल थे.
मुख्य अतिथि जिला शिक्षा पदाधिकारी सुश्री राय ने कहा कि झारखंड में पुरातात्विक विरासत की कमी नहीं है. जरूरत है इसका संरक्षण एवं संवर्द्धन करने की. पलामू प्रमंडल में शाहपुर किला, पलामू किला जैसे कई धरोहर है जो जीर्णशीर्ण अवस्था में है. इन विरासतों का संरक्षण किया जाना आवश्यक है. धरोहर के संरक्षण के बारे में लेकर बच्चों में रुचि जागृत करने के लिए सरकार ने जो प्रयास किया है, वह सराहनीय कदम है. एलडीएम श्री मित्रा ने कहा कि पूर्वजों ने विरासत के रूप में जो छोड़ गये हैं, उसका संरक्षण किया जाना जरूरी है.
संत मरियम स्कूल के निदेशक श्री देव ने कहा कि पुरातत्व विभाग द्वारा जो कार्यक्रम चलाया जा रहा है, उससे बच्चों को लाभ मिलेगा. कार्यक्रम के संयोजक सैकत चट्टोपाध्याय ने बताया कि यह प्रतियोगिता निशुल्क है.
मंगलवार को सुबह-नौ बजे से चित्रकला प्रतियोगिता शुरू होगी. पुरातत्व विभाग के वरीय तकनीकी सहायक ब्रजेश कुमार अधिकारी ने अतिथियों का स्वागत किया. कार्यक्रम का संचालन मनीषा सिंह व धन्यवाद ज्ञापन सैकत चट्टोपाध्याय ने किया. इसे सफल बनाने में सहयोगी संस्था मासूम आर्ट ग्रुप के संजीत प्रजापति, आदर्श पांडेय, उज्जवल सिन्हा आदि का सराहनीय योगदान रहा.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें