29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पलामू में 29 अप्रैल को मतदान, उपायुक्‍त ने तैयारियों की दी जानकारी

प्रतिनिधि (मेदिनीनगर) पलामू संसदीय क्षेत्र में 29 अप्रैल को वोट डाले जायेंगे. चुनाव की घोषणा के साथ ही आचार संहिता लागू हो गयी है. सोमवार को पलामू के उपायुक्त डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि व पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत माहथा ने संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में चुनाव से जुड़ी जानकारी दी. डीसी डॉ अग्रहरि ने बताया कि इस […]

प्रतिनिधि (मेदिनीनगर)

पलामू संसदीय क्षेत्र में 29 अप्रैल को वोट डाले जायेंगे. चुनाव की घोषणा के साथ ही आचार संहिता लागू हो गयी है. सोमवार को पलामू के उपायुक्त डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि व पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत माहथा ने संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में चुनाव से जुड़ी जानकारी दी. डीसी डॉ अग्रहरि ने बताया कि इस बार 41 हजार नये मतदाता जुड़े हैं. चुनाव को लेकर मतदान कर्मियों का प्रथम चरण का प्रशिक्षण कार्य संपन्न हो चुका है.

इस कार्य में पीठासीन पदाधिकारी, प्रथम मतदान पदाधिकारी, द्वितीय मतदान पदाधिकारी, तृतीय मतदान पदाधिकारी कुल मिलाकर 8725 पुरुष कर्मी और 360 महिला कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है. पलामू में व्यय लेखा पर नियंत्रण के लिए 16 उड़नदस्ता टीम का गठन किया गया है. इस टीम में 32 सदस्यीय दलों को प्रतिनियुक्त किया गया है.

डीसी ने बताया कि टीम के सदस्यों को 24 घंटे के अंदर अपने कार्य को शुरू करने को कहा गया है. कोषांगों का गठन कर दिया गया है. उपायुक्त डॉ अग्रहरि ने बताया कि पलामू में 46 सखी पोलिंग बूथ बनाया गया है. इस बूथ की खासियत यह है कि यहा सभी महिलाकर्मी को ही प्रतिनियुक्त किया गया है. इसके तहत डाल्‍टनगंज विधानसभा क्षेत्र में 37 सखी पोलिंग बूथ बनाया गया है.

इसके अलावा मतदान केंद्रों पर चुनाव पाठशाला का आयोजन किया गया है. उन्होंने बताया कि एप्प के माध्यम से ही भी चुनाव से संबंधित शिकायत दर्ज करायी जा सकती है. पलामू की परीधि में 1595 मतदान केंद्र हैं. जिसमें 220 को मॉडल बूथ के रूप में चिन्हित किया गया है. पलामू के परीधि में आने वाले कुछ विधानसभा क्षेत्र चतरा संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत भी आते है. कुल मिलाकर दोनों स्थानों पर पोलिंग पार्टी व पुलिस बल पलामू द्वारा ही उपलब्ध करायी जायेगी.

पलामू में मतदान केंद्र भवनों की संख्या 911 है. सर्विस वोटर को लेकर इस बार आयोग द्वारा की गयी नये व्यवस्था के बारे में भी जानकारी दी गयी. बताया गया कि पहले डाक के माध्यम से सर्विस वोटरों को मतपत्र भेजा जाता था. लेकिन इस बार मेल के माध्यम से संबंधित विभागों के प्रमुख को मतपत्र भेजा जायेगा. जिसमें प्रत्याशियों की तस्वीर भी रहेगी. उसे डाउनलोड कर अपने मत का प्रयोग कर डाक द्वारा सर्विस वोटरों द्वारा भेजा जायेगा. डाक से भेजने में जो वक्त लगता था वह बचेगा.

डीसी ने बताया कि मतदाताओं के जागरूकता के लिए भी कार्यक्रम चल रहा है. इसके तहत पलामू में 332 इलेक्ट्रोल लिटरिसी क्लब, 719 चुनाव पाठशाला व 119 जगहों पर मतदाता जागरूकता अभियान चलाया गया है. उपविकास आयुक्त बिंदु माधव सिंह, जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी शैलेश कुमार, जिला सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी सुधीर कुमार सहित कई पदाधिकारी मौजूद थे.

जिन कोषांगों का हुआ है गठन

लोकसभा चुनाव को लेकर पलामू में प्रशासनिक स्तर पर घोषणा के पूर्व से ही तैयारी शुरू कर दी गयी थी. इसे लेकर पलामू उपायुक्त द्वारा 14 कोषांग का गठन किया गया है. जिन कोषांगों का गठन किया गया है उसमें कार्मिक कोषांग, इवीएम वीवीपैट कोषांग, वाहन, सामग्री, आदर्श आचार संहिता, मीडिया, प्रशिक्षण, प्रेक्षक, व्यय लेखा, कंप्युटराइजेशन, स्वीप, सेवा मतदाता सह डाक पत्र, वेलफेयर कोषांग शामिल है.

दो अप्रैल से शुरू होगा नामांकन

पलामू में 29 अप्रैल को वोट डाले जायेंगे. इसके लिए नामांकन दो अप्रैल से शुरू होगा. नामांकन की आखिरी तिथि 9 अप्रैल है. नाम वापसी की आखिरी तिथि 12 अप्रैल को है. पलामू में मतदाताओं की संख्या 986372 है. इसमें महिला मतदाताओं की संख्या 452646 है और पुरुष मतदाताओं की संख्या 533726 है. जिले में मतदान केंद्रों की संख्या 1256 है. जबकि 5199 दिव्यांग मतदाता भी अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

होगी समीक्षा

डीसी व पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत माहथा ने संयुक्त रूप से बताया कि पलामू में शस्त्र अनुज्ञप्तिधारियों की संख्या 1713 है. इसमें 1073 हथियारों की जांच की जा चुकी है. जबकि 80 लाइसेंसधारियों ने अपना हथियार जमा कर दिया है. 15 तक हथियार जमा करने की आखिरी तिथि है. इस मामले में समीक्षा होगी. वैसे अनुज्ञप्तिधारी जिनके पास सुरक्षा कारणों से हथियार रहना जरूरी है. वैसे मामलों में कुछ दिनों की छूट भी दी जा सकती है. इस मामले में विशेष शाखा से भी रिपोर्ट ली जायेगी. उसके आधार पर स्थिति की समीक्षा करते हुए निर्णय लिया जायेगा. इसे लेकर 16 मार्च को बैठक हो सकती है.

नियंत्रण कक्ष स्थापित

चुनाव के मदेनजर विधि व्यवस्था को लेकर नियंत्रण कक्ष के स्थापना की गयी है. जो कि निरंतर काम करेगा. संयुक्त नियंत्रण कक्षा का मोबाइल नंबर – 7070452955 व टेलीफोन नंबर – 06562 – 230002/ 06562 – 230003, 06562 – 222295.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें