30.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बेतला : मौत के बाद पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा, सात दिन से भूखी थी बाघिन, पेट था खाली

बेतला : बेतला नेशनल पार्क में बाघिन की मौत के बाद पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि बाघिन सात िदन से भूखी थी. पेट बिल्कुल खाली था. भूख के कारण उसने बायसन के बच्चे को पकड़ने का प्रयास किया और पलटवार में बायसन ने उस पर हमला कर दिया. जिसमें उसकी मौत हो गयी. […]

बेतला : बेतला नेशनल पार्क में बाघिन की मौत के बाद पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि बाघिन सात िदन से भूखी थी. पेट बिल्कुल खाली था. भूख के कारण उसने बायसन के बच्चे को पकड़ने का प्रयास किया और पलटवार में बायसन ने उस पर हमला कर दिया. जिसमें उसकी मौत हो गयी. पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार, उसके नाखून नहीं थे.
चारों दांत भी नहीं थे. पीठ पर घाव के निशान मिले हैं. बाघिन के मुंह में साहिल का कांटा भी था. विशेषज्ञों के अनुसार, जब बाघ या बाघिन अपनी उम्र के अंतिम पड़ाव में होते हैं, तो वह छोटे जानवरों को ही अपना शिकार बनाती है. बाघिन के महत्वपूर्ण अंगों को फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा गया है.
नक्सलियों को वजह बता नहीं की गयी बाघों की गणना
पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक एक सप्ताह से अधिक दिनों तक बाघिन के भूखे होने की पुष्टि हुई है. पिछले पांच महीने से बेतला पार्क में बाघिन होने के प्रमाण मिल रहे थे. नेशनल पार्क होने के कारण बाहर से किसी जानवर को खाने के लिए बाघिन को नहीं दिया जा सकता था.
2018 में जो सेंसस रिपोर्ट प्रस्तुत की गयी थी, वह पूरी तरह गलत थी. नक्सलियों को वजह बता तत्कालीन पदाधिकारियों ने ईमानदारीपूर्वक बाघों की गणना नहीं की और संख्या शून्य दिखा दी गयी थी.
कुमार आशीष, उपनिदेशक, पीटीआर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें