32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पाकुड़ : 9000 डेटोनेटर, 5000 पीस जिलेटिन व 65 बोरा अमोनियम नाइट्रेट बरामद

एसपी के नेतृत्व में हिरणपुर प्रखंड के शहरपुर गांव में छापेमारी पत्थर खदानों में अवैध तरीके से किया जा रहा था इन विस्फोटकों का इस्तेमाल पाकुड़ : पुलिस अधीक्षक शैलेंद्र प्रसाद वर्णवाल ने सोमवार को हिरणपुर थाना क्षेत्र के शहरपुर गांव में छापेमारी कर भारी मात्रा में विस्फोटक पदार्थ जब्त किया है. शहरपुर गांव के […]

एसपी के नेतृत्व में हिरणपुर प्रखंड के शहरपुर गांव में छापेमारी
पत्थर खदानों में अवैध तरीके से किया जा रहा था इन विस्फोटकों का इस्तेमाल
पाकुड़ : पुलिस अधीक्षक शैलेंद्र प्रसाद वर्णवाल ने सोमवार को हिरणपुर थाना क्षेत्र के शहरपुर गांव में छापेमारी कर भारी मात्रा में विस्फोटक पदार्थ जब्त किया है. शहरपुर गांव के बीचा टोला के भगत मुर्मू की झोपड़ीनुमा घर से 9000 पीस डेटोनेटर, 5000 पीस जिलेटिन व 65 बोरा अमोनियम नाइट्रेट बरामद किया गया है. हालांकि छापेमारी के पहले ही भगत मुर्मू फरार हो चुका था. इन विस्फोटकों का इस्तेमाल पत्थर खदानों में किया जाता है.
एसपी को गुप्त सूचना मिली थी कि साहेबगंज-पाकुड़ सीमा के पास शहरपुर गांव के बीचा टोला में भगत मुर्मू के घर में भारी मात्रा में विस्फोटक पदार्थ छुपा कर रखा गया है. सूचना पर एसपी ने स्वयं कार्रवाई की कमान संभाली. फिल्मी अंदाज में भगत मुर्मू के घर को चारों ओर से घेराबंदी कर लिया. इसके बाद पूरी मुस्तैदी के साथ घर में छापेमारी अभियान चलाया, जिसमें 9 हजार पीस डेटोनेटर, 5 हजार पीस जिलेटिन व 65 बोरा लगभग 32 क्विंटल अमोनियम नाइट्रेट को जब्त किया. हालांकि इस मामले में अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है. छापेमारी के दौरान एसडीपीओ मुख्यालय अशोक कुमार, एसडीपीओ महेशपुर शशि प्रकाश, हिरणपुर थाना प्रभारी अवधेश कुमार सिंह सहित बड़ी संख्या में पुलिस बल मौजूद थी. पुलिस की छापेमारी के दौरान भगत मुर्मू घर पर नहीं था.
इस दौरान घर पर उसकी बूढ़ी मां अकेली थी. हालांकि इस कार्रवाई के बाद इलाके में हड़कंप मचा हुआ है. अवैध खदान संचालक व विस्फोटक कारोबारी सकते में हैं.
कभी भी हो सकता था बड़ा हादसा : माइंस क्षेत्र से सटे इस गांव की बस्ती बहुत बड़ी है. अवैध विस्फोटक कारोबारियों ने लालच देकर भोले-भाले गरीबों के घर में लाखों-करोड़ों का अवैध सामान रख कर अपने धंधे के फैला रहे हैं. इस विस्फोटक से थोड़ी सी चूक होने पर पूरे इलाके में तबाही मच सकती थी. विदित हो कि जहां से अवैध विस्फोटक जब्त की गयी है, उससे महज 300 मीटर की दूरी पर सरकारी विद्यालय भी है.
माइंस क्षेत्र में चलता है अवैध कारोबार : बताया जाता है कि माइंस क्षेत्र में कई खदान बिना अनुमति के ही संचालित हैं, जिससे पत्थर माफिया मालामाल हो रहे हैं.
अधिकारी को इसकी भनक तक नहीं लगती है. ऐसे खदानों में धड़ल्ले से अवैध विस्फोटक का इस्तेमाल वर्षों से चलता आ रहा है. इसके अलावा प्रायः खदानों में सुरक्षा मानकों को ताख पर रख कर अवैध तरीके से विस्फोट कर मजदूरों से पत्थर की खुदाई करायी जाती है. गौरतलब है कि बीते दिन भी सितपहाड़ी स्थित सनाउल शेख के पत्थर खदान में काम करने के दौरान एक मजदूर की मौत हो गयी थी.
साहेबगंज-पाकुड़ सीमा से सटे शहरपुर गांव में एक छोटी सी झोपड़ी में भारी मात्रा में विस्फोटक पदार्थ रखे जाने की सूचना मिली थी. क्वीक रिस्पॉन्स टीम (क्यूआरटी) के साथ मैंने छापेमारी कर भगत मुर्मू के घर की छोटी-सी झोपड़ी में रखे गये भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया.
विस्फोटक बरामदगी मामले में यह पाकुड़ जिला में अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई है. कौन लोग इन सब में शामिल हैं, उन्हें चिह्नित करने का प्रयास किया जा रहा है. एसपी ने यह भी बताया कि इन विस्फोटकों का इस्तेमाल सामान्यतः पत्थर खदानों में इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन किन-किन लोगों के द्वारा अवैध तरीके से विस्फोटकों का इस्तेमाल किया जाता है. कहां से यह विस्फोटक लाया गया था. इन सबों को लेकर जांच-पड़ताल की जा रही है. उन्होंने कहा कि हमारे अनुसंधान का एक विषय यह भी है कि कहीं इसका इस्तेमाल नक्सली या आतंकवादी संगठन तो नहीं कर रहे हैं?
शैलेंद्र प्रसाद वर्णवाल, एसपी, पाकुड़.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें