Advertisement

pakur

  • Dec 11 2018 7:12AM

सीएम ने शिबू व हेमंत सोरेन पर साधा निशाना, कहा, संताल की रहनुमाई का दावा करने वाले 3 पूर्व सीएम ने सिर्फ पॉकेट गर्म किया

सीएम ने शिबू व हेमंत सोरेन पर साधा निशाना, कहा, संताल की रहनुमाई का दावा करने वाले 3 पूर्व सीएम ने सिर्फ पॉकेट गर्म किया
पाकुड़/रांची: संताल और संताल के लोगों के पिछड़ेपन को दूर करने का दावा करने के नाम पर इस क्षेत्र की जनता को छलने और दिवा स्वप्न दिखाने को लेकर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शिबू सोरेन और हेमंत सोरेन पर निशाना साधा. 
 
सीएम ने कहा कि संताल क्षेत्र से लोग मुख्यमंत्री तो बने, लेकिन यहां के विकास पर ध्यान नहीं दिया. सीएम ने दावा किया है कि चार साल में हमने संताल और संताल की जनता के विकास के लिए जितना कार्य किया, उतना किसी ने नहीं किया. उन्होंने कहा कि संताल की रहनुमाई का दावा करने वाले तीनों पूर्व मुख्यमंत्रियों ने सिर्फ अपना पॉकेट गर्म करने का काम किया है. मुख्यमंत्री श्री दास ने पाकुड़ के महेशपुर में आयोजित जन चौपाल में उक्त बातें कही.  
 
 सीएम ने नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन पर हमला बोलते हुए कहा मैं भी 1995 से विधायक हूं. जमशेदपुर के अलावा उनके पास एक इंच जमीन कहीं भी नहीं है. कोई भी साबित कर दे, तो मैं राजनीति से संन्यास ले लूंगा.
 
उन्होंने कहा कि जनता से झूठा वादा करने वाले झारखंड नामधारी पार्टी के लोगों ने धनबाद, बोकारो, रांची, दुमका, साहेबगंज व बरहेट में जमीन बना रखी है. यह सीएनटी व एसपीटी एक्ट का उल्लंघन है या नहीं. विपक्ष के लोग उनकी सरकार के बारे में जनता को बरगलाने का काम कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि हर घर तक बिजली पहुंचे. उसे साकार करने के लिए सरकार काम कर रही है.    
बच्ची को सहायता राशि दी : जन चौपाल में बड़ी संख्या में परिसंपत्तियों का वितरण किया गया. नि:शुल्क गैस कनेक्शन, कृषि विभाग, गव्य विभाग, कन्यादान योजना सहित कई योजनाओं की परिसंपत्तियों का वितरण मुख्यमंत्री ने किया. सीएम ने इस दौरान 10 वर्षीय बच्ची रेखा तुरी को तत्काल सहायता के रूप में 10 हजार रुपये देने का निर्देश डीडीसी रामनिवास यादव को दिया.
 
पाकुड़ : बंजर भूमि पर सोलर फार्मिंग से बदलेगी तस्वीर : सीएम रघुवर दास   
 
पाकुड़/रांची : राज्य में बंजर पड़ी जमीनों में सरकार सोलर फार्मिंग को बढ़ावा देगी. सोलर फार्मिंग करने वाले किसानों को सरकार 50 फीसदी सब्सिडी देगी. इसके तहत बंजर पड़ी जमीन में सोलर प्लांट लगाया जायेगा. सोलर प्लांट से उत्पादित बिजली को सरकार तीन रुपये यूनिट की दर से खरीद लेगी. वहीं जो किसान अपनी जमीन पर खुद सोलर फार्मिंग नहीं कर सकते, वे 50 साल के लिए लीज पर दूसरे को सोलर फार्मिंग के लिए जमीन दे दें. 
 
उसके मुनाफे में भी जमीन मालिक की हिस्सेदारी रहेगी. उक्त बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कही. वे सोमवार को पाकुड़ के महेशपुर प्रखंड की अभुआ पंचायत के मुर्गाडांगा गांव में आयोजित जन चौपाल को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने जबर्दस्ती धर्मांतरण कराने वाले लोगों को चेतावनी देते हुए कहा कि ऐसे लोगों की जगह होटवार जेल है. उन्होंने कहा कि जो लोग अपनी आदिवासी संस्कृति-सभ्यता छोड़कर धर्मांतरण कर लिये हैं, उन्हें आरक्षण का लाभ नहीं मिले, इसके लिए सरकार विधेयक लाकर कानून बनायेगी.
 

Advertisement

Comments

Other Story

Advertisement