Advertisement

Pakistan

  • Nov 13 2019 8:30PM
Advertisement

OMG! पाकिस्तान में 300 रुपये किलो रहा टमाटर, महंगी पड़ी भारत से दुश्मनी

OMG! पाकिस्तान में 300 रुपये किलो रहा टमाटर, महंगी पड़ी भारत से दुश्मनी
सांकेतिक तस्वीर.

इस्लामाबाद : पाकिस्तान सरकार ने बुधवार को कहा कि वह टमाटर की आसमान छूती कीमतों को नियंत्रित करने के लिए ईरान से टमाटर का आयात करेगा. पाकिस्तान में टमाटर के दाम 300 रुपये किलो तक पहुंच गये हैं.

 

भारत से आयात बंद होने के बाद और पाकिस्तान में टमाटर सहित कई वस्तुओं के दाम काफी बढ़ गये हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के कई हिस्सों में टमाटर के दाम 180 रुपये से लेकर 300 रुपये प्रति किलो तक पहुंच चुके हैं.

पाकिस्तान के सांख्यिकी ब्यूरो के अनुसार, टमाटर का औसत अधिकतम राष्ट्रीय मूल्य 180 रुपये प्रति किलोग्राम है, जबकि देश के कई हिस्सों में यह 300 रुपये प्रति किलो की ऊंची दर पर बिक रहा है.

समाचार पत्र डॉन ने यह रिपोर्ट दी है. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मंत्रालय के सचिव मुहम्मद हाशिम पोपलजई के हवाले से एक रिपोर्ट में कहा गया है, हम बैठक में इस मुद्दे पर गौर करेंगे और कोई निर्णय करेंगे.

रिपोर्ट में कहा गया है कि कश्मीर मुद्दे को लेकर भारत के साथ व्यापार रोके जाने के कारण भी घरेलू बाजार में सब्जियों की कीमतों में वृद्धि हुई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत से वाघा सीमा के जरिये होने वाले आयात में कमी के कारण भी टमाटर के आपूर्ति घटी है.

हालांकि, जियो टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, सरकार की इस मामले में लापरवाही को प्रदर्शित करते हुए प्रधानमंत्री इमरान खान के वित्त सलाहकार अब्दुल हफीज शेख ने संवाददाताओं के एक समूह को बताया कि कराची की सब्जी मंडियों में टमाटर 17 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव बिक रहे हैं.

रिपोर्ट के अनुसार अब्दुल हफीज शेख ने कहा, कराची की सब्जी मंडी में, टमाटर 17 रुपये किलो के भाव बेचे जा रहे हैं. जब कुछ पत्रकारों ने उन्हें बताया कि टमाटर वास्तव में, 240 रुपये किलो के भाव से बेचा जा रहा है, तो उन्होंने उनकी टिप्पणी का खंडन करते हुए कहा कि लोग झूठ बोल रहे हैं.

एक पत्रकार ने जब पूछा, कौन सी सब्जी मंडी, सर? जिस पर, शेख ने जवाब दिया, आप खुद जाएं और स्वयं इस बात की जांच करें!

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement