Advertisement

Pakistan

  • Jul 11 2019 10:21PM
Advertisement

पाकिस्तान में दो दुर्घटनाओं में 34 लोगों की मौत, 120 से अधिक घायल

पाकिस्तान में दो दुर्घटनाओं में 34 लोगों की मौत, 120 से अधिक घायल

लाहौर/इस्लामाबाद : पाकिस्तान में दो अलग-अलग दुर्घटनाओं में गुरुवार को 34 लोगों की मौत हो गयी, जबकि 120 से अधिक घायल हो गये. पंजाब प्रांत में हुई एक दुर्घटना में एक एक्सप्रेस ट्रेन ने एक मालगाड़ी को टक्कर मार दी.

पहली दुर्घटना पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद के पास उस समय हुई जब एक तेजरफ्तार बस पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गयी, जबकि 34 अन्य घायल हुए. पुलिस ने बताया कि बस स्वात से लाहौर जा रही थी और यह इस्लामाबाद से करीब 45 किलोमीटर दूर हसन अब्दाल के पास हादसे का शिकार हुई. ‘डॉन' ने अधिकारियों के हवाले से कहा कि दूसरा हादसा उस समय हुआ जब क्वेटा जाने वाली ‘अकबर एक्सप्रेस' पंजाब प्रांत के सादिकाबाद तहसील में वल्हर रेलवे स्टेशन पर खड़ी मालगाड़ी में जा टकरायी. क्षेत्रीय पुलिस अधिकारी ने कहा कि बचाव दलों ने हाइड्रोलिक कटरों की मदद से अब सभी शवों और घायल लोगों को मलबे से बाहर निकाल लिया है और अभियान पूरा कर लिया गया है. अधिकारी ने कहा कि हादसे में 21 लोगों की मौत हुई है और 89 अन्य घायल हुए हैं.

पुलिस ने बताया कि हादसे में अकबर एक्सप्रेस का इंजन पूरी तरह नष्ट हो गया और तीन बोगियां भी क्षतिग्रस्त हो गयी हैं. ‘जियो न्यूज' की खबर के अनुसार, घायलों को सादिकाबाद और रहीम यार खान के नजदीकी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. वहां आपात स्थिति की घोषणा कर दी गयी है. राष्ट्रपति आरिफ अल्वी और प्रधानमंत्री इमरान खान ने ट्रेन दुर्घटना में लोगों की मौत पर दुख जताया. प्रधानमंत्री खान ने ट्वीट कर कहा कि उन्होंने रेलमंत्री को दशकों से उपेक्षित रेलवे के बुनियादी ढांचे में सुधार और सुरक्षा मानकों को सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कदम उठाने के निर्देश दिये हैं. रेल मंत्री शेख राशिद अहमद ने हादसे की जांच के आदेश दे दिये हैं. उन्होंने कहा कि यह मानवीय लापरवाही के कारण हुई दुर्घटना लग रही है. उन्होंने मृतकों के परिजनों को 15 लाख और घायलों को पांच लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की है.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement