34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

संयुक्त राष्ट्र, अमेरिका ने अफगानिस्तान पर आतंकवादी हमले की निंदा की

वाशिंगटन: अमेरिका एवं संयुक्त राष्ट्र ने अफगानिस्तान के कंधार प्रांत में एक उच्चस्तरीय बैठक को निशाना बनाकर कियेगये आतंकवादी हमले की निंदा की है. इस हमले में अफगानिस्तान के एक शीर्ष पुलिस प्रमुख समेत तीन लोग मारे गये. तालिबान ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है. एक ट्विटर पोस्ट में तालिबान ने कहा कि नाटो […]

वाशिंगटन: अमेरिका एवं संयुक्त राष्ट्र ने अफगानिस्तान के कंधार प्रांत में एक उच्चस्तरीय बैठक को निशाना बनाकर कियेगये आतंकवादी हमले की निंदा की है. इस हमले में अफगानिस्तान के एक शीर्ष पुलिस प्रमुख समेत तीन लोग मारे गये. तालिबान ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है.

एक ट्विटर पोस्ट में तालिबान ने कहा कि नाटो कमांडर जनरल स्कॉट मिलर एवं कंधार प्रांतीय पुलिस प्रमुख जनरल अब्दुल रजीक लक्ष्य थे. मिलर उस हमले में बच निकले थे, जिसमें कम से कम तीन लोग मारे गये और करीब 12 लोग घायल हो गये.

अमेरिकाके विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा, ‘कंधार में अफगान प्रांतीय नेतृत्व पर हमले की अमेरिका निंदा करता है.’

देर रात एक बयान जारी कर उन्होंने हमले में मारे गये जनरल रजीक और अन्य वरिष्ठ अफगान अधिकारियों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदनाएं एवं शोक जाहिरकी.

उन्होंने गुरुवार को कहा, ‘हम उस समय मौजूद दो अमेरिकियों एवं सैन्य गठबंधन के एक सदस्य समेत सभी घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करते हैं.’

अफगानिस्तान में संसदीय चुनाव से पहले कई आतंकवादी हमले हुए हैं. न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने चुनावी प्रक्रिया के प्रति सम्मान सुनिश्चित करने की दिशा में काम करने के लिए सभी राजनीतिक नेताओं का आह्वान किया, जिसमें सभी मतदाता खासकर महिला एंव अल्पसंख्यक समूह अपना मत डाल सकेंगे.

20 अक्तूबर को अफगानिस्तान में है चुनाव

यहां 20 अक्तूबर को चुनाव होने हैं. संसद की 249 सीटों के लिए 2,500 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने भी इस हमले की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि संकटग्रस्त देश में लोकतांत्रिक प्रक्रिया एवं चुनाव भंग करने के प्रयास स्वीकार्य नहीं हैं. सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने मृतकों एवं अफगान सरकार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें