28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मोजाम्बिक में आये तूफान से एक हजार से ज्यादा लोगों के मरने की आशंका

बेइरा : मोजाम्बिक में पिछले सप्ताह आये तूफान में एक हजार से ज्यादा लोगों के मरने की आशंका है. वहीं, पड़ोसी जिम्बाब्वे में तूफान के चलते दर्जनों लोगों की मौत हुई है और 200 से अधिक लोग लापता हैं. वृहस्पतिवार को आये तूफान की मार सबसे पहले मध्य मोजाम्बिक के बेइरा शहर पर पड़ी जिससे […]

बेइरा : मोजाम्बिक में पिछले सप्ताह आये तूफान में एक हजार से ज्यादा लोगों के मरने की आशंका है. वहीं, पड़ोसी जिम्बाब्वे में तूफान के चलते दर्जनों लोगों की मौत हुई है और 200 से अधिक लोग लापता हैं. वृहस्पतिवार को आये तूफान की मार सबसे पहले मध्य मोजाम्बिक के बेइरा शहर पर पड़ी जिससे वहां अचानक बाढ़ आ गई और सड़कें तथा मकान बह गए.

इसके बाद तूफान पड़ोसी जिम्बाब्वे में प्रवेश कर गया. मोजाम्बिक के राष्ट्रपति फिलिप न्यूसी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा, ‘‘इस समय आधिकारिक रूप से हमने 84 लोगों की मौत दर्ज की है, लेकिन आज सुबह जब हमने स्थिति का जायजा लेने के लिए उड़ान भरी तो संकेत मिला कि मरने वालों की संख्या एक हजार से ज्यादा हो सकती है.” उन्होंने कहा कि यह वास्तव में एक बड़ी आपदा है.

‘‘एक लाख से अधिक लोग खतरे में हैं.” राष्ट्रपति ने कहा कि अनेक लोगों ने पेड़ों पर शरण ले रखी है और वे मदद की प्रतीक्षा कर रहे हैं. इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस एंड रेड क्रीसेंट सोसाइटीज ने कहा, ‘‘बेइरा में हुआ नुकसान भयावह है.” इसने एक बयान में कहा, ‘‘पांच लाख 30 हजार की आबादी वाले शहर का 90 प्रतिशत हिस्सा नष्ट हो गया है.”

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें