30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ब्रिटेन में भारतीय मूल के लोगों को चुन-चुनकर निशाना बना रहे चोर, सोना पर करते हैं हाथ साफ

लंदन : ब्रिटेन में चोर भारतीय मूल के लोगों के घरों को अधिक निशाना बना रहे हैं और पिछले पांच साल में 14 करोड़ पाउंड कीमत के सोने की चोरी हुई है. ‘बीबीसी’ की एक जांच में पाया गया कि शादी के तोहफे के रूप में सोने की खरीद की जाती है. माना जाता है […]

लंदन : ब्रिटेन में चोर भारतीय मूल के लोगों के घरों को अधिक निशाना बना रहे हैं और पिछले पांच साल में 14 करोड़ पाउंड कीमत के सोने की चोरी हुई है. ‘बीबीसी’ की एक जांच में पाया गया कि शादी के तोहफे के रूप में सोने की खरीद की जाती है. माना जाता है कि दक्षिण एशियाई मूल के परिवार इसे घर में ही रखते हैं और इसे अगली पीढ़ियों को सौंप दिया जाता है.

इसे भी देखें : पांच गुमटियों का ताला तोड़ कर लाखों की चोरी

ब्रिटेन के 45 पुलिस बलों में से 23 द्वारा मुहैया कराये गये आंकड़ों के अनुसार, ग्रेटर लंदन में सबसे अधिक 10.56 करोड़ पाउंड और फिर ग्रेटर मैनचेस्टर से 96 लाख पाउंड के सोने की चोरी हुई. एशियाई सोना के कारोबारी संजय कुमार ने कहा कि लोगों को उनके अभिभावकों द्वारा कहा जाता है कि सोना जरूर खरीदना चाहिए, क्योंकि यह एक निवेश है और यह शुभ होता है. उन्होंने कहा कि यह कुछ ऐसा है, जो हम एशियाई लोग करते हैं, इसलिए लोग परंपरा और संस्कृति का पालन कर रहे हैं.

चोरी के मामलों की जांच करने वाले पुलिस बलों ने कहा कि कुछ पीड़ितों के पास बड़ी मात्रा में आभूषण थे, लेकिन हर मामले में ऐसा नहीं था. चेशायर पुलिस ने एशियाई स्वर्ण संबंधित चोरियां बढ़ने के बाद समुदाय के सदस्यों के साथ काम करने के लिए एक टीम का गठन किया. चेशायर पुलिस की अपराध शाखा के प्रमुख एरॉन डुग्गन ने कहा कि मामलों की जांच करने में सबसे बड़ी चुनौती यह है कि सोने का आसानी से निपटारा किया जा सकता है.

वहीं, मेट्रोपोलिटियन पुलिस के आंकड़ों के अनुसार, 2017-18 के बीच 2.12 करोड़ पाउंड की 3,300 चोरियां हुईं. केन्ट पुलिस ने इस दौरान 16 लाख पाउंड की 89 चोरियां और ग्रेटर मैनचैस्टर पुलिस ने 15 लाख पाउंड की 238 चोरियों के मामले दर्ज किये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें