37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोरियाई प्रायद्वीप की स्थिति सबसे संकटपूर्ण सुरक्षा मुद्दा

वाशिंगटन : उत्तर कोरिया की यात्रा पर गये संयुक्त राष्ट्र के एक दूत ने कोरियाई प्रायद्वीप में मौजूदा स्थिति को सबसे अधिक तनावपूर्ण और संकटपूर्ण शांति एवं सुरक्षा का मुद्दा बताया तथा उत्तर कोरियाई नेतृत्व से कहा कि उसे सुरक्षा परिषद के सभी संबंधित प्रस्तावों को लागू करना चाहिए. संयुक्त राष्ट्र के राजनीतिक मामलों के […]

वाशिंगटन : उत्तर कोरिया की यात्रा पर गये संयुक्त राष्ट्र के एक दूत ने कोरियाई प्रायद्वीप में मौजूदा स्थिति को सबसे अधिक तनावपूर्ण और संकटपूर्ण शांति एवं सुरक्षा का मुद्दा बताया तथा उत्तर कोरियाई नेतृत्व से कहा कि उसे सुरक्षा परिषद के सभी संबंधित प्रस्तावों को लागू करना चाहिए. संयुक्त राष्ट्र के राजनीतिक मामलों के अवर महासचिव जेफ्री फेल्टमैन पांच से आठ दिसंबर तक उत्तर कोरिया की यात्रा पर थे.

यात्रा के दौरान उन्होंने उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री योंग हो और उनके उप मंत्री पीएके म्योंग गुक के साथ कई बैठकें कीं. संयुक्त राष्ट्र ने एक बयान जारी कर कहा कि उन्होंने कोरियाई प्रायद्वीप पर अपने विचार साझा किये और इस बात पर सहमत हुए कि मौजूदा स्थिति दुनिया में आज की सबसे तनावपूर्ण स्थिति है तथा यह संकटपूर्ण शांति एवं सुरक्षा का मुद्दा है. फेल्टमैन ने इस बात पर जोर दिया कि उत्तर कोरिया को सुरक्षा परिषद के सभी संबंधित प्रस्ताव लागू करने की जररत है. उन्होंने कहा कि इस स्थिति का केवल कूटनीतिक समाधान हो सकता है जिसे बातचीत की प्रक्रिया से ही हासिल किया जा सकता है.

उन्होंने कहा कि तनाव बढ़ने से चिंतित अंतरराष्ट्रीय समुदाय कोरियाई प्रायद्वीप की वर्तमान स्थिति का शांतिपूर्ण समाधान निकालने के लिए प्रतिबद्ध है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें