25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

श्रीलंका के राष्ट्रपति ने अपने बड़े भाई महिंदा राजपक्षे को प्रधानमंत्री नामित किया

कोलंबो : श्रीलंका के नये राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने बुधवार को अपने भाई महिंदा राजपक्षे को प्रधानमंत्री नामित किया. इससे पहले श्रीलंका के निवर्तमान प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की थी. समाचार एजेंसी एएफपी ने बताया कि वह विक्रमसिंघे द्वारा गुरुवार को औपचारिक रूप से इस्तीफा देने के बाद […]

कोलंबो : श्रीलंका के नये राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने बुधवार को अपने भाई महिंदा राजपक्षे को प्रधानमंत्री नामित किया. इससे पहले श्रीलंका के निवर्तमान प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की थी.

समाचार एजेंसी एएफपी ने बताया कि वह विक्रमसिंघे द्वारा गुरुवार को औपचारिक रूप से इस्तीफा देने के बाद पदभार संभाल लेंगे. महिंदा इस समय मुख्य विपक्षी नेता हैं. ‘कोलंबो गजट’ अखबार के मुताबिक, एक विशेष बयान में विक्रमसिंघे ने कहा कि उन्होंने मंगलवार को राष्ट्रपति राजपक्षे से मुलाकात की और श्रीलंका की संसद के भविष्य पर चर्चा की. उन्होंने कहा कि संसद में उनकी सरकार को अभी भी बहुमत है, लेकिन उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव में राजपक्षे को मिले जनादेश का सम्मान करने और पद से इस्तीफा देने का फैसला किया है. राष्ट्रपति चुनाव में राजपक्षे की जीत के बाद विपक्षी खेमे से उनके इस्तीफे को लेकर दबाव बनाया जा रहा था. राजपक्षे ने राष्ट्रपति चुनाव में सजित प्रेमदास को हराया.

गौरतलब है कि 26 अक्तूबर 2018 को तत्कालीन राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरिसेना ने विवादास्पद कदम के तहत महिंदा को प्रधानमंत्री नियुक्त किया था. इस कदम के बाद देश में असाधारण संवैधानिक संकट पैदा हो गया था. उच्चतम न्यायालय के निर्णय के बाद दिसंबर में उन्होंने इस्तीफा दे दिया था. महिंदा 2005 में चुनाव जीते थे और श्रीलंका में सबसे लंबे समय तक पद पर रहने वाले नेता बन गये थे. महिंदा 24 साल की उम्र में 1970 में देश के सबसे युवा सांसद बन गये थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें