Advertisement

Others

  • Feb 11 2019 9:24AM
Advertisement

सऊदी अरब को नहीं पता, कहां है खशोगी का शव

सऊदी अरब को नहीं पता, कहां है खशोगी का शव

वाशिंगटन : इस्तांबुल स्थित सऊदी अरब के दूतावास में मार दिये गये पत्रकार जमाल खशोगी के शव के बारे में रियाद को कोई जानकारी नहीं है. सऊदी अरब के अधिकारियों के एक दल द्वारा खशोगी की हत्या की पुष्टि होने के बाद भी देश के विदेश मंत्रालय से जुड़े एक अधिकारी का यह बयान बेहद चौंकाने वाला है.

गौरतलब है कि ‘वाशिंगटन पोस्ट’ के पत्रकार जमाल खशोगी की दो अक्टूबर, 2018 को इस्तांबुल स्थित सऊदी अरब में दाखिल होने के बाद हत्या कर दी गयी थी. उनका शव अब तक बरामद नहीं हुआ है. एक वक्त पर सऊदी अरब के वली अहद मोहम्मद बिन सलमान के बेहद करीबी रहे खशोगी हाल के दिनों में उनके मुखर आलोचक बन गये थे.

सऊदी अरब के विदशी मामलों के मंत्री अदेल अल-जुबेर ने कहा कि सऊदी अरब के अधिकारियों ने बिना किसी अनुमति के खशोगी की हत्या की और इस सिलसिले में 11 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. खशोगी के शव के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने समाचार चैनल ‘सीबीएस’ से कहा, ‘हमें नहीं पता.’

जुबेर ने कहा कि इस मामले के सरकारी वकील ने तुर्की से सबूत मांगे थे, लेकिन उसे कोई जवाब नहीं मिला. यह पूछे जाने पर कि हिरासत में लिये गये लोग उसके शव के बारे में क्यों नहीं बता रहे, जुबेर ने कहा, ‘हम जांच कर रहे हैं.’ उन्होंने कहा, ‘हमें कई आशंकाएं हैं और हम उनसे पूछ रहे हैं कि उन्होंने शव का क्या किया और मुझे लगता है कि जांच जारी है और उम्मीद है कि अंत में सच सामने आयेगा.’

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खशोगी मामले पर रिपोर्ट दायर करने के लिए कांग्रेस द्वारा दी अंतिम समय सीमा को नजरअंदाज करने के साथ ही (उसी दिन) जुबेर ने शुक्रवार को यह बयान दिया.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement