27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

प्रिंस हैरी, मेगन ने शाही परिवार से अलग होने के समझौते पर किये हस्ताक्षर, शाही उपाधियां भी छोड़ी

लंदन : प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन मर्केल ने शाही परिवार से अलग होने के लिए औपचारिक समझौते पर हस्ताक्षर कर दिये हैं जिसके तहत उन्हें शाही उपाधि ‘हिज और हर रायल हाइनेस’ (एचआरएच) छोड़नी होगी और उन्हें अपने कर्तव्यों के निर्वहन के लिए सार्वजनिक कोष का इस्तेमाल नहीं करने दिया जायेगा. इस समझौते […]

लंदन : प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन मर्केल ने शाही परिवार से अलग होने के लिए औपचारिक समझौते पर हस्ताक्षर कर दिये हैं जिसके तहत उन्हें शाही उपाधि ‘हिज और हर रायल हाइनेस’ (एचआरएच) छोड़नी होगी और उन्हें अपने कर्तव्यों के निर्वहन के लिए सार्वजनिक कोष का इस्तेमाल नहीं करने दिया जायेगा. इस समझौते का अर्थ है कि दंपती अब आधिकारिक क्षमता में महारानी का प्रतिनिधित्व नहीं करेगा.

बकिंगघम पैलेस ने शनिवार रात एक बयान में कहा, ड्यूक और डचेज ऑफ ससेक्स अपनी एचआरएच उपाधियों का इस्तेमाल नहीं करेंगे क्योंकि अब वे शाही परिवार के कार्यकारी सदस्य नहीं हैं. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने कहा कि यह समझौता कई महीनों की चर्चा के बाद हुआ है और यह उनके पोते तथा उनके परिवार के आगे बढ़ने के लिए रचनात्मक एवं सहयोगात्मक तरीका है. महारानी के निजी बयान में कहा गया, हैरी, मेगन और आर्ची हमेशा मेरे परिवार के बेहद प्रिय सदस्य रहेंगे. उन्होंने ब्रिटेन और पूरे राष्ट्रमंडल के लिए किये गये कार्यों के लिए दंपती को शुक्रिया करते हुए कहा, उनके हर कदम पर पिछले दो साल से जिस तरह नजर रखी जा रही है, उसके परिणामस्वरूप उनके सामने आने वाली चुनौतियों को वह समझती हैं और एक अधिक स्वतंत्र जीवन जीने की उनकी इच्छा का समर्थन करती हैं.

महारानी ने कहा कि उन्हें खासकर मेगन पर गर्व है जो बहुत जल्द परिवार का हिस्सा बन गयी. यह मेरे पूरे परिवार की कामना है कि आज के समझौते से दंपती को खुशहाल एवं शांतिपूर्ण नया जीवन जीने का मौका मिले. पैलेस ने इस बात की पुष्टि की कि दंपती को आधिकारिक सैन्य नियुक्तियों समेत तमाम शाही कर्तव्य छोड़ने होंगे. पैलेस ने कहा, वे महारानी का अब आधिकारिक रूप से प्रतिनिधित्व नहीं करेंगे, लेकिन ससेक्सेज ने स्पष्ट कर दिया है कि वे जो कुछ भी करेंगे वे महामहिम के मूल्यों को बरकरार रखेगा. इसने बताया कि दंपती का परमार्थ के कार्यों और निजी संगठनों से जुड़ाव जारी रहेगा.

दंपती विंडसर कैसल स्थित फ्रोगमोर कॉटेड की मरम्मत पर खर्च हुए करदाताओं के 24 लाख पाउंड की राशि वापस करेंगे जो ब्रिटेन में उनका पारिवारिक घर रहेगा जब वह ब्रिटेन और कनाडा के बीच समय व्यतीत करेंगे. पैलेस ने सुरक्षा व्यवस्थाओं पर और भविष्य में दंपती के लिए इस बिल का भुगतान कौन करेगा, इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. उल्लेखनीय है कि हैरी और मेगन ने अपनी इस योजना के एलान से पूरे देश को चौंका दिया था कि वे ब्रिटेन और उत्तरी अमेरिका के बीच अपना समय बिताने के लिए खुद को शाही भूमिका से अलग कर रहे हैं. दोनों ने महारानी से सलाह मशविरा किये बिना यह घोषणा की थी जिसे ब्रिटेन के शाही खानदान के भीतर बिखराव के रूप में देखा जा रहा है. उन्होंने कहा कि वे अपने आठ महीने के बेटे आर्ची के साथ ब्रिटेन और उत्तरी अमेरिका में समय बिताने के लिए यह कदम उठा रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें