27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मोदी ने राष्ट्रपति सोलिह को आश्वासन दिया कहा, हर मदद के लिए तैयार

माले : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मालदीव के नए राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को देश की जनता से सरकार की ओर से किए गए वादों को पूरे करने में सभी प्रकार का सहयोग देने का अश्वासन दिया साथ ही सामरिक रूप से अहम हिंद महासागर द्वीप देश की जरूरतों के हिसाब से अधिकारियों के साथ […]

माले : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मालदीव के नए राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को देश की जनता से सरकार की ओर से किए गए वादों को पूरे करने में सभी प्रकार का सहयोग देने का अश्वासन दिया साथ ही सामरिक रूप से अहम हिंद महासागर द्वीप देश की जरूरतों के हिसाब से अधिकारियों के साथ जल्द एक बैठक करने का सुझाव दिया.

मालदीव की डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता सोलिह को देश के सातवें राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाए जाने के तत्काल बाद मोदी और सोलिह ने शनिवार को बातचीत की और इसके बाद जारी संयुक्त बयान के अनुसार दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाने और मित्रता को प्रगाढ़ करने की उम्मीद व्यक्त की है. पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन के कार्यकाल में भारत- मालदीव के रिश्तों में तनाव आया था. उन्हें चीन की ओर झुकाव रखने वाला माना जाता था यहां तक की भारतीयों के कार्य वीजा पर रोक तथा बीजिंग के साथ नए मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर जैसे उनके कुछ फैसलों पर नयी दिल्ली ने एतराज जताया था.
राष्ट्रपति ने अपने भाषण में यह स्पष्ट किया था कि मालदीव भारत तथा अन्य क्षेत्रीय देशों के साथ अपने मौजूदा संबंधों को मजबूत बनाएगा. संयुक्त बयान में कहा गया कि दोनों नेता हिंद महासागर में शांति और सुरक्षा बनाए रखने की जरूरत तथा क्षेत्र की स्थिरता के लिए एक दूसरे की चिंताओं तथा आकांक्षाओं के प्रति सजग रहने पर सहमत हैं. बयान में कहा गया कि राष्ट्रपति सोलिह ने मोदी को देश के कठिन आर्थिक हालात के बारे में अवगत कराया. इसमें कहा गया कि मोदी ने राष्ट्रपति सोलिह को सतत सामाजिक तथा आर्थिक विकास हासिल करने में मालदीव को सहयोग देने की भारत की प्रतिबद्धताओं का भरोसा दिलाया. मोदी ने हरसंभव तरीके से मदद के लिए भारत के तैयार होने की बात कही . साथ ही सुझाव दिया कि मालदीव की जरूरत के हिसाब से काम करने के लिए दोनों पक्षों को जल्द मुलाकात करना चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें