38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

PM मोदी का भूटान दौराः रॉयल यूनिवर्सिटी में बोले- एक दिन भूटान के वैज्ञानिक भी सेटेलाइट बनाएंगे

थिंपूः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय भूटान दौरे पर हैं. आज उन्होंने भूटान की यात्रा के दूसरे दिन वहां की रॉयल यूनिवर्सिटी, थिंपू में छात्रों को संबोधित किया. कहा कि आज, भारत तमाम सेक्टर में ऐतिहासिक परिवर्तनों का गवाह बन रहा है. पिछले पांच साल में बुनियादी ढांचे के निर्माण कीर रफ्तार दोगुनी हो गई […]

थिंपूः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय भूटान दौरे पर हैं. आज उन्होंने भूटान की यात्रा के दूसरे दिन वहां की रॉयल यूनिवर्सिटी, थिंपू में छात्रों को संबोधित किया. कहा कि आज, भारत तमाम सेक्टर में ऐतिहासिक परिवर्तनों का गवाह बन रहा है. पिछले पांच साल में बुनियादी ढांचे के निर्माण कीर रफ्तार दोगुनी हो गई है. पीएम ने कहा कि भारत और भूटान की साझा संस्कृति है. आज के समय में अवसरों की कमी नहीं है. भारत और भूटान के लोगों में जबर्दस्त जुड़ाव है.

पीएम मोदी ने कहा कि गरीबी उन्मूलन के लिए भारत में तेजी से काम चल रहा है. उन्होंने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि वे परीक्षा को लेकर कतई तनाव न लें. बुद्ध की शिक्षा से प्रेरित होकर बच्चों की परीक्षा से जुड़ी अपनी लिखी किताब की भी चर्चा की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि युवा और आध्यात्मिकता हमारी ताकत है. पीएम मोदी ने कहा कि जब मैं भूटान के अतीत, वर्तमान या भविष्य को देखता हूं, सामान्य और निरंतर सूत्र हैं – गहरी आध्यात्मिकता और युवा शक्ति.

उन्होंने कहा कि भूटान जाने वाला कोई भी व्यक्ति इसकी प्राकृतिक सुंदरता से उतना ही प्रभावित होता है जितना कि यहां के लोगों की गर्मजोशी और सादगी से. आखिरकार, हम न केवल अपने भूगोल के कारण करीब हैं. हमारे इतिहास, संस्कृति और आध्यात्मिक परंपराओं ने हमारे लोगों और राष्ट्रों के बीच अनोखे और गहरे बंधन बनाए हैं.

कहा कि आज, भारत कई क्षेत्रों में ऐतिहासिक परिवर्तन देख रहा है. भारत पहले की तुलना में तेजी से गरीबी को खत्म कर रहा है. पिछले पांच वर्षों में बुनियादी ढांचे के निर्माण की गति दोगुनी हो गई है. भारत में दुनिया के सबसे बड़े स्वास्थ्य सेवा कार्यक्रम आयुष्मान भारत की शुरुआत हुई है, जो करोड़ों भारतीयों को स्वास्थ्य आश्वासन देता है. भारत में दुनिया की सबसे सस्ती डेटा कनेक्टिविटी है, जो प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से लाखों लोगों को सशक्त बना रही है.

पीएम मोदी ने कहा कि कुछ दिन पहले, मेरे दोस्त, प्रधान मंत्री डॉ तशेरिंग ने एक फेसबुक पोस्ट लिखा जो मेरे दिल को छू गया. उस पोस्ट में उन्होंने एग्जाम वारियर्स के बारे में जिक्र किया था, मैंने एक किताब लिखी थी जिसमें युवाओं को बिना तनाव के परीक्षा का सामना करने की सलाह दी गई थी. परीक्षा वारियर्स में मैंने जो कुछ लिखा है, वह भगवान बुद्ध की शिक्षाओं से प्रभावित है, विशेष रूप से सकारात्मकता का महत्व, भय पर काबू पाने और एकता में रहने का, वर्तमान समय के साथ हो या माँ प्रकृति के साथ हो.
पीएम मोदी ने कहा कि आज मैं भूटान के बेस्ट और ब्राइटेस्ट यूथ के बीच खड़ा हूं. भूटान के पीएम ने बताया कि वह लगातार आपसे संवाद करते हैं. आपसे ही कोई बिजनसपर्सन, आर्टिस्ट, वैज्ञानिक, नेता बनेंगे.
दुनिया में आज पहले से कहीं अधिक अवसर है. आपके पास अतिरिक्त-साधारण चीजें करने की शक्ति और क्षमता है, जो आने वाली पीढ़ियों को प्रभावित करेगी. सहयोग के पारंपरिक क्षेत्रों से परे जाकर, हम स्कूलों, अंतरिक्ष से लेकर आपदा सुरक्षा तक डिजिटल भुगतानों में बड़े पैमाने पर नए सीमाओं में सहयोग करना चाहते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें