26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आज ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे पीएम मोदी, पुतिन-जिनपिंग से होगी मुलाकात

नयी दिल्लीः 11वें ब्रिक्स (BRICS) शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्राजील पहुंच चुके हैं. आज से ब्राजील की राजधानी ब्रासीलिया में ब्रिक्स सम्मेलन शुरू हो रहा है. 13-14 नवम्बर को ब्राजील में आयोजित ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का थीम ‘नवोन्मेषी भविष्य के लिए आर्थिक वृद्धि’है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस दौरान ब्रिक्स […]

नयी दिल्लीः 11वें ब्रिक्स (BRICS) शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्राजील पहुंच चुके हैं. आज से ब्राजील की राजधानी ब्रासीलिया में ब्रिक्स सम्मेलन शुरू हो रहा है. 13-14 नवम्बर को ब्राजील में आयोजित ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का थीम ‘नवोन्मेषी भविष्य के लिए आर्थिक वृद्धि’है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस दौरान ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के साथ साथ चीन और रूस के राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी बयान में बताया गया है कि मोदी छठी बार ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शिरकत कर रहे हैं. पहली बार उन्होंने 2014 में ब्राजील के फोर्टालेजा में शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया था.

पीएम मोदी ब्रिक्स बिजनेस फोरम के मुख्य सत्र और समापन समारोह में भी हिस्सा लेंगे. सम्मेलन में समकालीन विश्व में राष्ट्रीय संप्रभुता के लिए चुनौतियों और अवसरों पर बातचीत की संभावना है. इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी का फोकस आतंकवाद विरोधी सहयोग बढ़ाने पर भी रहेगा.

प्रधानमंत्री मोदी ने ब्राजील रवाना होने से पूर्व कहा कि ब्रिक्स शिखर सम्मेलन दुनिया की पांच बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच डिजिटल अर्थव्यवस्था, विज्ञान और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में संबंधों को मजबूत करने पर केंद्रित होगा. साथ ही आतंकवाद के खिलाफ ब्रिक्स देशों के बीच सहयोग बढ़ाने के लिए तंत्र विकसित करने पर फोकस रहेगा. उन्होंने कहा कि मैं ब्रिक्स बिजनेस फोरम को संबोधित करूंगा और ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल और न्यू डेवलपमेंट बैंक से चर्चा करूंगा.

क्या है ब्रिक्स
ब्रिक्स (BRICS) पांच उभरती बड़ी अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका का समूह है. इस समूह के देशों की जनसंख्या विश्व की जनसंख्या ता 42% है और यह विश्व की जीडीपी का 23% का प्रतिनिधित्व करते हैं. इन देशों की विश्व व्यापार में हिस्सा 17% है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें