26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

G-20 सम्मेलन: जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मिले पीएम मोदी, कहा- धन्यवाद

ओसाकाःजी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जापान के ओसाका शहर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भव्य स्वागत किया गया. पीएम मोदी और और मेजबान प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ उनकी बैठक शुरू हो गयी है. इसमें आपसी कारोबार समेत तमाम मुद्दों पर बात होने की संभावना है. प्रधानमंत्री शुक्रवार को अमेरिका के राष्ट्रपति […]

ओसाकाःजी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जापान के ओसाका शहर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भव्य स्वागत किया गया. पीएम मोदी और और मेजबान प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ उनकी बैठक शुरू हो गयी है. इसमें आपसी कारोबार समेत तमाम मुद्दों पर बात होने की संभावना है. प्रधानमंत्री शुक्रवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मिलेंगे.
प्रधानमंत्री के साथ बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर और एनएसए अजीत डोभाल भी मौजूद हैं. बैठक शुरू होते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापानी प्रधानमंत्री को शुक्रिया अदा किया. उन्होंने कहा कि आप ऐसे पहले दोस्त रहे जिन्होंने लोकसभा चुनाव में मिली जीत पर सबसे पहले बधाई दी. पीएम मोदी ने शानदार मेजबानी और स्वागत के लिए भी धन्यवाद दिया. इससे पहले एयरपोर्ट पर भारी संख्या में मौजूद भारतीयों ने मोदी-मोदी के नारों से प्रधानमंत्री का स्वागत किया.
पीएम मोदी ने हाथ हिलाकर तो किसी से हाथ मिलाकर सभी का अभिवादन स्वीकार किया. एयरपोर्ट के बाहरी हिस्से में बच्चों को खड़ा देख पीएम मोदी उन तक पहुंचे और उनसे हाथ मिलाया. अपनी सरकार की दूसरी पारी में पीएम मोदी का ये पहला बड़ा कूटनीतिक दौरा है.

जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं अन्य वैश्विक नेताओं के साथ हमारी दुनिया के सामने मौजूद प्रमुख चुनौतियों और अवसरों पर चर्चा करने के लिए उत्सुक हूं. महिला सशक्तीकरण, डिजिटलाइजेशन और जलवायु परिवर्तन जैसी प्रमुख वैश्विक चुनौतियों का समाधान हमारी इस बैठक का मुख्य मुद्दा होगा. कहा कि ओसाका शिखर सम्मेलन 2022 में जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होना भारत के लिए एक महत्वपूर्ण कदम होगा. इस अवसर पर, मैं द्विपक्षीय और वैश्विक महत्व के मुद्दों पर अपने प्रमुख साझेदार देशों के नेताओं के साथ अहम मुद्दों पर चर्चा की आशा करता हूं.
पीएम मोदी जी-20 समिट में 10 द्विपक्षीय बैठकें करेंगे. इनमें उनकी फ्रांस, जापान, इंडोनेशिया, अमेरिका और तुर्की के साथ वार्ता होगी. वहीं इसके अलावा BRICS (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) और RIC (रूस, भारत और चीन) में शामिल देशों की वार्ता भी इस सम्मेलन में होगी. बताया जा रहा है कि इस दौरान रूस, भारत और चीन के बीच भी आपसी बैठक 28 जून को हो सकती है. इस बार जी-20 सम्मेलन की मेजबानी जापान कर रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सम्मेलन के दौरान जी-20 के सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों से भी मुलाकात कर सकते हैं.
बता दें कि अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, यूरोपीय संघ, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, ब्रिटेन और अमेरिका जी-20 के सदस्य हैं. पिछले साल अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में जी20 शिखर सम्मेलन हुआ था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें