Advertisement

Others

  • Mar 15 2019 3:31PM

Research : डायनासोरों के प्राचनीतम अंडे खोलेंगे उनकी उत्पत्ति के राज

Research : डायनासोरों के प्राचनीतम अंडे खोलेंगे उनकी उत्पत्ति के राज

टोरंटो : विश्व में डायनासोर के सबसे पुराने ज्ञात अंडों से वैज्ञानिकों ने इस विशालकाय जीव की उत्पत्ति के बारे में नयी सूचनाएं निकाली हैं. कनाडा की यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो मिसिसॉगा के अनुसंधानकर्ताओं ने अर्जेंटीना, चीन एवं दक्षिण अफ्रीका में खोजे गये स्थानों पर इन अंडों एवं अंडे के छिलकों के जीवाश्म अवशेषों का अध्ययन किया.

इसे भी पढ़ें : अफगानिस्तान के NSA को अमेरिका ने किया तलब

अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि 19.5 करोड़ साल पुराने ये अंडे जीवाश्म रिकॉर्ड में ज्ञात सबसे प्राचीन अंडे हैं. ये सभी अंडे सॉरोपॉड्स ने दिये थे. सॉरोपोड्स चार से आठ मीटर लंबे तथा लंबी गर्दन वाले शाकाहारी जीव थे और अपने समय के सबसे आम एवं दूर-दूर तक पाये जाने वाले डायनासोर थे.

 

टोरंटो यूनिवर्सिटी के रॉबर्ट रीस्ज ने कहा, ‘जीवाश्म रिकॉर्ड में रेंगने वाले एवं स्तनपायी परभक्षियों के 31.6 करोड़ साल पुराने कंकाल मौजूद हैं, लेकिन 12 करोड़ साल बाद तक भी उनके अंडों एवं अंडों के खोलों के बारे में हम कुछ भी नहीं जानते हैं.’

इसे भी पढ़ें : चीन ने खुद बताया, संयुक्त राष्ट्र में अजहर मसूद को बचाने के लिए क्यों लगाया ‘वीटो’

रीस्ज ने एक बयान में कहा, ‘यह बड़ा रहस्य है कि ये अंडे अचानक से इस समय नजर आये हैं और इससे पहले नहीं दिखे थे.’ बेल्जियम की घेंट यूनिवर्सिटी के एक अनुसंधानकर्ता कोइन स्टेन के मुताबिक, ये अंडे डायनासोरों में प्रजनन प्रक्रिया के क्रमिक विकास का पता लगाने की दिशा में अहम कदम साबित हो सकते हैं.

Advertisement

Comments

Advertisement