25.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

टेरीजा मे से नाश्‍ते पर हुई पीएम मोदी की मुलाकात, भारत और ब्रिटेन के बीच हुए नौ समझौते

लंदन : भारत और ब्रिटेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में तकनीकी, व्यापार और निवेश के मुद्दों सहित नौ समझौतों पर हस्ताक्षर किये. दोनों देशों ने अंतरराष्ट्रीय अपराधों को खत्म करने के उद्देश्य से सूचना के आदान-प्रदान और सहयोग के लिए भी सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये. अपराधियों के रिकार्ड के आदान-प्रदान के साथ […]

लंदन : भारत और ब्रिटेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में तकनीकी, व्यापार और निवेश के मुद्दों सहित नौ समझौतों पर हस्ताक्षर किये. दोनों देशों ने अंतरराष्ट्रीय अपराधों को खत्म करने के उद्देश्य से सूचना के आदान-प्रदान और सहयोग के लिए भी सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये. अपराधियों के रिकार्ड के आदान-प्रदान के साथ ही संगठित अपराधों को खत्म करने के लिए भी दोनों देशों में सहमति बनी. यही नहीं, दोनों देशों ने साइबर संबंधों के साथ ही स्वतंत्र, मुक्त, शांतिपूर्ण और सुरक्षित साइबर स्पेस के संबंध में समझौते के अलावा, साइबर सुरक्षा प्रबंधन पर भी समझौते दोनों देशों ने किये. सूचनाओं के आदान-प्रदान में सहयोग पर समझौता भी हुआ.

इससे पहले, पीएम मोदी ने ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे से मुलाकात की इस दौरान उन्होंने आश्वासन दिया कि ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने से द्विपक्षीय व्यापार को और बढ़ाने के बेहतर अवसर मिले हैं. दोनों नेताओं के बीच भारत और ब्रिटेन के संबंधों में विभिन्न आयामों पर लाभकारी बातचीत हुई. इस दौरान आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई, कट्टरवाद और ऑनलाइन कट्टरवाद पर भी चर्चा हुई. इसके बाद, पीएम मोदी ने ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से बकिंघम पैलेस में मुलाकात की और साझा हितों पर बातचीत की.

पीएम मोदी ने सुबह सबसे पहले ब्रिटिश पीएम टेरीजा मे से उनके सरकारी आवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट में नाश्‍ते पर मुलाकात की. ब्रिटिश पीएम ने गर्मजोशी के साथ मोदी से हाथ मिलाया और कहा कि लंदन में आपका बहुत स्वागत है प्रधानमंत्री… मुलाकात के बाद मोदी ने ट्वीट किया और बताया कि प्रधानमंत्री मे के साथ उनकी कई मुद्दों पर लाभकारी बातचीत हुई है. उन्हें भरोसा है कि इस मुलाकात से दोनों देशों के संबंधों में नई ऊर्जा आएगी.

बकिंघम पैलेस में रात्रिभोज
देर शाम को पीएम मोदी 91 वर्षीय ब्रिटिश महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के न्योता पर उनसे बकिंघम पैलेस पहुंचे और उनसे मुलाकात की. राष्ट्रमंडल की प्रमुख महारानी ने पीएम मोदी के सम्मान में यह भेंट रखी थी. पीएम मोदी यहां गुरुवार को राष्ट्रमंडल देशों के राष्ट्राध्यक्षों की बैठक में भी हिस्सा लेंगे. महारानी इसी दिन राष्ट्रमंडल के सभी राष्ट्राध्यक्षों को अपने महल में डिनर भी देंगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें