Advertisement

Others

  • Aug 25 2019 9:24PM
Advertisement

G-Summit : ट्रंप ने Brexit पर जॉनसन का किया समर्थन, चीन पर मिलाजुला संदेश

G-Summit : ट्रंप ने Brexit पर जॉनसन का किया समर्थन, चीन पर मिलाजुला संदेश

बिआरित्ज (फ्रांस) : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जी-7 शिखर सम्मेलन में ब्रेक्जिट के लिए सही व्यक्ति के तौर पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का रविवार को समर्थन किया. वहीं, उन्होंने वैश्विक अर्थव्यवस्था को चिंता में डालने वाले चीन के साथ चल रहे व्यापार युद्ध पर मिलाजुला संकेत दिया.

फ्रांस के तटीय शहर में यहां ट्रंप ने जॉनसन के साथ अपनी पहली मुलाकात में कहा, वह एक शानदार प्रधानमंत्री होने वाले हैं. जॉनसन ने पिछले महीने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का पदभार संभाला था. ब्रेक्जिट के लिए ट्रंप की सलाह के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, उन्हें (जॉनसन को) सलाह की जरूरत नहीं है. वह इस काम के लिए सही व्यक्ति हैं. मैं यह लंबे समय से कहता आ रहा हूं. जॉनसन ने ट्रंप से कहा, हम कुल मिलाकर व्यापारिक शांति के पक्षधर हैं. वह चीन के साथ अमेरिका का व्यापार युद्ध और बढ़ने से पैदा हुए खतरे से पीछे हटते प्रतीत हुए. उन्होंने अपने सहयोगी देशों को राहत पहुंचाने के लिए कहा, मुझे लगता है कि वे व्यापार युद्ध का सम्मान करेंगे. यह होने वाला है. यह पूछने पर कि क्या उनके पास कोई दूसरा विचार है, उन्होंने जवाब दिया, हर चीज के बारे में मेरे पास दूसरा विचार है.

जी-7 शिखर बैठक में अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध, अमेजन के जंगलों में आग और ईरानी परमाणु संकट भी मुख्य मुद्दों में शामिल हैं. जी-7 की पिछली बैठकों की परंपरा को तोड़ते हुए सोमवार को वार्ता की समाप्ति के बाद कोई अंतिम बयान नहीं जारी किया जायेगा. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सीसी जैसे जी-7 के बाहर के कई वैश्विक नेताओं को भी आमंत्रित किया है, जो रविवार को बैठक में शामिल होंगे.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement