Advertisement

Others

  • Nov 14 2019 9:13PM
Advertisement

BRICS में बोले PM मोदी- आतंकवाद के कारण विश्व अर्थव्यवस्था को 1,000 अरब डॉलर का नुकसान

BRICS में बोले PM मोदी- आतंकवाद के कारण विश्व अर्थव्यवस्था को 1,000 अरब डॉलर का नुकसान

ब्रासीलिया : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में आतंकवाद का मुद्दा उठाया और कहा कि इस समस्या के कारण विश्व अर्थव्यवस्था को 1,000 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है.

ब्रासीलिया के ऐतिहासिक इतामराती पैलेस में ब्रिक्स पूर्ण अधिवेशन को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि आतंकवाद विकास, शांति और समृद्धि के लिए सबसे बड़ा खतरा है. इस मौके पर ब्राजील, चीन, रूस और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति मौजूद थे. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, कुछ अनुमानों के अनुसार, आतंकवाद के कारण विकासशील देशों की आर्थिक वृद्धि 1.5 प्रतिशत प्रभावित हुई है. इससे वैश्विक अर्थव्यवस्था 1,000 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है.

ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के नेताओं के बीच 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन बृहस्पतिवार को प्रारंभ हुआ. ब्रासीलिया सम्मेलन में व्यापार, निवेश और आतंकवाद निरोधी उपायों पर चर्चा हुई. मोदी ने कहा, व्यापार व निवेश के मुद्दे पर और अधिक सहयोग बढ़ाने की जरूरत है. उन्होंने आपसी सहयोग बढ़ाने पर जोर देते हुए कहा, अब हमें अगले 10 सालों में ब्रिक्स की दिशा तथा आपसी सहयोग को और प्रभावी बनाने पर विचार करना होगा.

उन्होंने कहा, कई क्षेत्रों में सफलता के बावजूद कुछ क्षेत्रों में प्रयास बढ़ाने की काफी गुंजाइश है. प्रधानमंत्री ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में स्थायी जल प्रबंधन और स्वच्छता महत्वपूर्ण चुनौतियां हैं. मैं भारत और ब्रिक्स जल मंत्रियों की पहली बैठक आयोजन करने का प्रस्ताव करता हूं. अपनी सरकार की 'फिट इंडिया मूवमेंट' पहल का उल्लेख करते हुए कहा, हाल ही में भारत में हमने फिट इंडिया मूवमेंट शुरू किया है. मैं चाहता हूं कि फिटनेस और स्वास्थ्य क्षेत्र में आदान-प्रदान बढ़े.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement