Others

  • Jul 23 2019 6:14PM
Advertisement

बोरिस जॉनसन होंगे ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री, जेरमी हंट को हराया

बोरिस जॉनसन होंगे ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री, जेरमी हंट को हराया

लंदन : लंदन के पूर्व मेयर और ब्रिटेन के पूर्व विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन ब्रिटेन के नये प्रधानमंत्री होंगे. मंगलवार को उन्हें कंजरवेटिव पार्टी का नया नेता चुन लिया गया. उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी जेरमी हंट को हराया. बोरिस को 92,153 (66 प्रतिशत) वोट मिले, जबकि जेरमी हंट को सिर्फ 46,656 वोट मिले. बोरिस बुधवार को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. बोरिस जॉनसन दो बार सांसद भी रहे चुके हैं.

55 साल के बोरिस जॉनसन ब्रेग्जिट के प्रबल समर्थक हैं और उन्होंने इसके पक्ष में जमकर अभियान चलाया था. कंजरवेटिव पार्टी का नया नेता चुने जाने के बाद उन्होंने 31 अक्तूबर तक ईयू से यूके के अलग होने की (ब्रेग्जिट) प्रक्रिया को पूरी करने की प्रतिबद्धता जतायी है. मौजूदा प्रधानमंत्री टेरीजा मे अब क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय को अपना इस्तीफा भेजने से पहले हाउस ऑफ कॉमंस में बतौर प्रधानमंत्री आखिरी बार सवालों का सामना करेंगी. मे ने पिछले महीने ब्रेग्जिट मुद्दे पर पार्टी में विद्रोह के बाद इस्तीफे का ऐलान किया था.

बोरिस जॉनसन ऐसे वक्त में ब्रिटेन की सत्ता संभालने जा रहे हैं, जब ब्रेग्जिट को लेकर अनिश्चितता का माहौल है. उनके सत्ता संभालने से पहले ही उन्हें पार्टी में विद्रोह का सामना करना पड़ा है. चांसलर फिलिप हैमंड समेत कई प्रमुख कैबिनेट मंत्री पहले ही यह कह चुके हैं कि जॉनसन के नेतृत्व में काम करने से बेहतर है कि वे इस्तीफा दे देंगे.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement