Advertisement

Others

  • Aug 17 2019 12:07PM
Advertisement

थाईलैंड में लोगों का दिल जीतने वाली बेबी डुगोंग ‘मरियम’ की मौत

थाईलैंड में लोगों का दिल जीतने वाली बेबी डुगोंग ‘मरियम’ की मौत

बैंकॉक : थाईलैंड में प्लास्टिक खाने से बीमार पड़ी बेबी डुगोंग की मौत हो गयी है. उसकी बीमारी से उबरने में जुझारू जज्बे ने लोगों के दिल जीत लिये थे और समुद्र संरक्षण पर प्रकाश डाला था. ‘मरियम’ नाम की डुगोंग कुछ महीने पहले दक्षिणी-पश्चिमी थाईलैंड के तट पर बहकर आयी थी और उसकी बचावकर्ताओं से लिपट जाने वाली तस्वीरें वायरल हो गयी थीं.

डुगोंग एक मध्यम आकार का समुद्री स्तनधारी प्राणी है, जो विश्व के कई भागों में समुद्र तटीय क्षेत्रों में पाया जाता है. त्रांग प्रांत के समुद्री पार्क के प्रमुख चैयाप्रुक वेरावॉन्ग ने बताया कि मरियम को बचाने की काफी कोशिशें की गयी, लेकिन उसकी आधी रात को मौत हो गयी.

उन्होंने बताया, ‘उसके खून में संक्रमण और पेट में पीप भर जाने से मौत हो गयी.’ उन्होंने बताया कि उसकी आंत से प्लास्टिक का कचरा निकला. एक पशु चिकित्सक नांतारिका चांसू ने फेसबुक पर पोस्ट किया, ‘उसने हमें सिखाया कि प्यार कैसे किया जाता है और फिर चली गयी, जैसे कि कह रही हो कि कृपया सबको बताओ कि हमारी देखभाल करे और उसकी प्रजाति को बचाओ.’ समुद्री और तटीय संसाधन विभाग के फेसबुक पेज पर भी मरियम की मौत की घोषणा की गयी है.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement