26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

छात्रों के विरोध के बाद घाना यूनिवर्सिटी से हटायी गयी बापू की प्रतिमा, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने किया था अनावरण

अक्रा : छात्रों के भारी विरोध के बाद अफ्रीकी देश घाना के सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में लगी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा को छात्रों के विरोध के बाद हटा दिया गया है. इस तरह की शिकायतें की गयी थीं कि अश्वेत अफ्रीकी लोगों के खिलाफ गांधी नस्लवादी थे. हालांकि, भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी […]

अक्रा : छात्रों के भारी विरोध के बाद अफ्रीकी देश घाना के सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में लगी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा को छात्रों के विरोध के बाद हटा दिया गया है. इस तरह की शिकायतें की गयी थीं कि अश्वेत अफ्रीकी लोगों के खिलाफ गांधी नस्लवादी थे. हालांकि, भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दोनों देशों के बीच के संबंधों के एक प्रतीक के रूप में दो साल पहले अक्रा में घाना विश्वविद्यालय में वैश्विक शांति के दूत महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया था.

इसे भी पढ़ें : ब्रिटिश संसद के सामने गांधी की ऐतिहासिक प्रतिमा का अनावरण

हालांकि, व्याख्याताओं ने गांधी के उस कथन का हवाला देते हुए उनकी प्रतिमा को हटाये जाने का आह्वान किया था, जिसमें दावा किया गया है कि अश्वेत अफ्रीकी लोगों की तुलना में भारतीय श्रेष्ठ हैं. प्रतिमा हटाये जाने के लिए ऑनलाइन विरोध शुरू किया गया था. छात्रों और व्याख्याताओं ने एएफपी को बताया कि अक्रा में विश्वविद्यालय के लेगोन परिसर में लगी गांधी की प्रतिमा को मंगलवार और बुधवार की रात को हटा दिया गया.

अफ्रीकी अध्ययन संस्थान में भाषा, साहित्य और नाटक के प्रमुख ओब्देल कम्बॉन ने कहा कि प्रतिमा हटाये जाने का मुद्दा आत्म-सम्मान का था. विश्वविद्यालय अधिकारियों ने इस संबंध में प्रतिक्रिया व्यक्त करने से इनकार कर दिया. हालांकि, घाना विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि विश्वविद्यालय का यह एक आंतरिक फैसला है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें