Others

  • Dec 5 2019 8:59AM
Advertisement

Forbes List : एशिया के दानवीरों में विप्रो के पूर्व चेयरमैन अजीम प्रेमजी पहले स्थान पर

Forbes List : एशिया के दानवीरों में विप्रो के पूर्व चेयरमैन अजीम प्रेमजी पहले स्थान पर
नयी दिल्लीः  देश के बिजनेस टायकून व विप्रो (wipro) के पूर्व चेयरमैन अजीम प्रेमजी एशिया के सबसे बड़े दानवीर हैं. फोर्ब्स की ओर से जारी एशिया के 30 सबसे बड़े दानवीरों की सूची में उन्हें पहले स्थान पर रखा गया है. इस सूची में एशिया के उन अरबपतियों, उद्यमियों, सेलिब्रिटीज को शामिल किया गया है, जो क्षेत्र के कुछ सबसे बड़े मुद्दों को हल करने को प्रतिबद्ध हैं.

अजीम प्रेमजी 5 दशक के लंबे करियर के बाद विप्रो  कंपनी के एग्जिक्युटिव चेयरमैन पद से जुलाई में रिटायर हुए थे. तब उन्होंने कहा था कि अब वह लोगों के परोपकार पर ही अपना सारा ध्यान केंद्रित करेंगे. फोर्ब्स इंडिया रिच लिस्ट 2019 के मुताबिक, दान की वजह से प्रेमजी के पास अब 7.2 अरब डॉलर की संपत्ति रह गई है, जबकि 2018 में उनके पास 21 अरब डॉलर की संपत्ति थी.
 
वह अमीरों की सूची में दूसरे नंबर से फिसलकर 17वें नंबर पर पहुंच गए हैं. इंडोनेशिया के थीओडोर राचमेट दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 2018 से अब तक करीब 5 मिलियन डॉलर दान किया है.
 
 इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर मलयेशिया के जेफरी चीआ हैं. वह भी अपनी संपत्ति दान कर वंचितों को शिक्षा दिलाने में जुटे हैं।  इस सूची में अजीम प्रेमजी के अलावा हेक्सावेयर टेक्नॉलजीज फाउंडर और चेयरमैन अतुल निशार भी शामिल हैं.
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement