Advertisement

Others

  • Jul 23 2019 5:20PM
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया : आसमान में देखी चमकीली रोशनी, तो विशेषज्ञों ने कहा- हो सकता चंद्रयान-2

ऑस्ट्रेलिया :  आसमान में देखी चमकीली रोशनी, तो विशेषज्ञों ने कहा- हो सकता चंद्रयान-2

मेलबर्न : ऑस्ट्रेलिया के पश्चिमी क्वीन्सलैंड और उत्तरी क्षेत्र में सैकड़ों लोगों ने आसमान में चमकीली रोशनी देखी है और एक विशेषज्ञ ने कहा है कि हो सकता है कि वह भारत का चंद्रमा मिशन 'चंद्रयान-2' हो. लोगों ने ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (एबीसी) चैनल से संपर्क कर उसे आसमान में चमकीली रोशनी दिखाई देने की जानकारी दी.

एक खगोलविद ने कहा वह चंद्रयान-2 हो सकता है. एबीसी ने एक स्थानीय निवासी शॉना रॉएस के हवाले से कहा कि उन्होंने उत्तर-पश्चिमी क्वीन्सलैंड के सुदूर जूलिया क्रीक कैरवन पार्क में सोमवार रात करीब 7:30 (स्थानीय समयानुसार) आसमान में यह रोशनी देखी. मैककिनलेशर के काउंसलर ने कहा कि हम वास्तव में रात्रिभोज के लिए कैरवन पार्क में थे, जहां लगभग 160 लोग जमा थे.

इस दौरान पर्यटकों ने आसमान में कुछ देखा और दूसरे लोगों को भी देखने को कहा. काउंसलर ने कहा कि वह बेहद चमकीली और अजीब सी रोशनी थी, जो उत्तर-पूर्वी दिशा की ओर बढ़ रही थी. हमने 2-3 मिनट तक उसे देखा और फिर वह ओझल हो गयी. हमें नहीं पता कि वह क्या था. वह सचमुच बहुत अजीब था. लोगों ने उसकी तस्वीरें भी खींचीं.

सदर्न क्वींसलैंड विश्वविद्यालय में एस्ट्रोफिजिक्स के प्रोफेसर जोन्टी हॉर्नर ने कहा कि यह किसी रॉकेट की तरह दिखता है. उन्होंने कहा कि दिलचस्प बात यह है कि आज दोपहर भारत ने अपने दूसरे चन्द्रमा मिशन "चन्द्रयान-2" का प्रक्षेपण किया था. लिहाजा हो सकता है कि लोगों ने चंद्रयान-2 के ही दीदार किये हों.

 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement