28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

OMG! 75 साल की महिला ने दिया बेटी को जन्म, मां का एक ही फेफड़ा कर रहा था काम

कोटा (राजस्थान) में 75 वर्षीय महिला ने आईवीएफ तकनीक से एक बच्ची को जन्म दिया है. डॉक्टरों ने कहा है कि महिला का एक फेफड़ा काम कर रहा था और उम्र को देखते हुए सी-सेक्शन के जरिये 6.5 माह में ही बच्ची का जन्म कराना पड़ा. बच्ची का वजन 600 ग्राम है और वह फिलहाल […]

कोटा (राजस्थान) में 75 वर्षीय महिला ने आईवीएफ तकनीक से एक बच्ची को जन्म दिया है. डॉक्टरों ने कहा है कि महिला का एक फेफड़ा काम कर रहा था और उम्र को देखते हुए सी-सेक्शन के जरिये 6.5 माह में ही बच्ची का जन्म कराना पड़ा.

बच्ची का वजन 600 ग्राम है और वह फिलहाल एनआईसीयू में है, जबकि महिला को कोटा के किंकर हॉस्पिटल में रखा गया है. बाल रोग विशेषज्ञों की एक टीम बच्ची की देखभाल कर रही है.

निजी अस्पताल की चिकित्सक अभिलाषा किंकर ने कहा कि महिला ने पहले एक बच्चे को गोद लिया था, लेकिन वह अपना खुद का बच्चा चाहती थीं और इसलिए उसने मां बनने की संभावनाओं के बारे में चिकित्सकों से परामर्श किया था. उन्होंने आईवीएफ कातरीका आजमाने की इच्छा जाहिर की थी.

IVF तकनीक को जानें-

इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन या (In Vitro fertilization – IVF) एसिस्टेड रिप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजी का एक प्रकार है. इस तकनीक की मदद से 70 साल की उम्र तक गर्भधारण किया जा सकता है. अब भारत में भी आईवीएफ के जरिये गर्भधारण को लेकर लोग जागरूक हो रहे हैं और इस तकनीक की मदद से कंसीव भी कर रहे हैं.

इस तकनीक में दवाइयों और सर्जिकल तरीकों की मदद से शुक्राणु द्वारा अंडाणु को निषेचित करने की कोशिश की जाती है और फिर निषेचित अंडे को गर्भाशय में प्रत्यारोपित किया जाता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें