27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

वायरल Video से लेकर जेल की सलाखों तक…स्वामी चिन्‍मयानंद के बारे में ये बातें नहीं जानते होंगे आप

नयी दिल्ली: यौन शोषण के आरोप में भाजपा नेता और पूर्व गृह राज्‍य मंत्री स्‍वामी चिन्‍मयानंद को आखिरकार शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया. एसआईटी ने शाहजहांपुर स्थित मुमुक्षु आश्रम से गिरफ्तार किया, फिर कोर्ट में पेश किया, जहां से चिन्‍मयानंद को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया. स्वामी चिन्‍मयानंद बीते दो […]

नयी दिल्ली: यौन शोषण के आरोप में भाजपा नेता और पूर्व गृह राज्‍य मंत्री स्‍वामी चिन्‍मयानंद को आखिरकार शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया. एसआईटी ने शाहजहांपुर स्थित मुमुक्षु आश्रम से गिरफ्तार किया, फिर कोर्ट में पेश किया, जहां से चिन्‍मयानंद को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया. स्वामी चिन्‍मयानंद बीते दो पखवाड़े से सुर्खियों में थे.
कारण था, शाहजहांपुर के एक लॉ कॉलेज में पढ़ने वाली छात्रा ने आरोप लगाया था कि स्वामी चिन्मयानंद ने उसका रेप किया और एक साल तक शारीरिक शोषण किया. कुछ दिन बाद सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हुआ. यह वीडियो चश्‍मे में लगे खुफिया कैमरे से बनाया गया था. ऐसा दावा किया गया कि वीडियो में दिख रहे व्‍यक्ति स्‍वामी चिन्‍मयानंद ही हैं. आरोप लगाने वाली छात्रा गायब हो गई और स्वामी चिन्‍मयानंद पर अपहरण और जान से मारने की धाराओं में मुकदमा दर्ज हो गया.
कुछ दिन बाद पुलिस ने छात्रा को जयपुर से बरामद कर लिया. इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने संज्ञान लिया तो एसआईटी गठित कर जांच शुरू की गई. चिन्मयानंद पर बलात्कार का आरोप लगाने वाली पीडिता ने मजिस्ट्रेट के समक्ष बयान दर्ज कराने के बाद चिन्मयानंद की जल्द गिरफ्तारी की मांग करते हुए कहा कि अगर सरकार इंतजार कर रही है कि वह खुद ही मर जाये तो वह खुद पर मिट्टी का तेल छिड़ककर आग लगा लेगी. इधर, बहुत से लोग ये नहीं जानते कि आखिर स्वामी चिन्मयानंद कौन हैं? कहां से आए? पहले क्या थे? देश के गृह राज्यमंत्री की कुर्सी तक ये कैसे पहुंचे? क्यों पुलिस इस मामले में देरी कर रही है? कौन है ये स्वामी जो खुद को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का करीबी बताते हैं? और सबसे बड़ा सवाल ये कि आखिर शाहजहांपुर में स्वामी ने अपना इतना बड़ा साम्राज्य कैसे खड़ा कर लिया. तो स्वामी चिन्मयानंद के बारे में हम आपको बताते हैं.
शाहजहांपुर में अपना साम्राज्य स्थापित करने वाले स्वामी चिन्मयानंद असल में उत्तर प्रदेश के गोंडा के रहने वाले हैं. इनका असली नाम कृष्णपाल सिंह है. लखनऊ विश्वविद्यालय से एमए की डिग्री हासिल करने वाले स्वामी चिन्मयानंद बीजेपी के कद्दावर नेताओं में से एक रह चुके हैं. वाजपेयी सरकार में उनको केंद्रीय गृह राज्य मंत्री बनाया गया था. चिन्मयानंद का शाहजहांपुर में आश्रम भी है और वहां वह एक लॉ कॉलेज भी चलाते हैं.
चिन्मयानंद पहली बार बीजेपी के टिकट पर उत्तर प्रदेश की बदायूं लोकसभा सीट से साल 1991 में सांसद चुने गए. साल 1998 में मछलीशहर और 1999 में जौनपुर से सांसद चुने गए. वह गोरखपुर की गोरक्षा पीठ के महंत और पूर्व सांसद अवैद्यनाथ के काफी करीबी थे. कहा जाता है कि साल 2017 में विधानसभा चुनाव के दौरान चिन्मयानंद योगी आदित्यनाथ को यूपी का मुख्यमंत्री बनाने की वकालत कर रहे थे.
72 साल के चिन्मयानंद अपने शाहजहांपुर स्थित एसएस कॉलेज को यूनिवर्सिटी बनाना चाहते थे. जिसके लिए उन्होंने योगी सरकार को मना भी लिया था. मगर तभी उन पर यौन शोषण के आरोप का यह मामला सामने आ गया. और आज वो सलाखों के पीछे हैं.
छात्रा ने क्या कहा था
शाहजहांपुर के लॉ कॉलेज की छात्रा ने आरोप लगाया था- "स्वामी चिन्मयानंद ने मेरी विवशता का फ़ायदा उठाकर धोखे से मेरा नहाते वक़्त का वीडियो बनाया, फिर उससे ब्लैकमेल करके मेरा रेप किया और फिर उसका भी वीडियो बनाकर एक साल तक मेरा शोषण करते रहे. मुझे लगा कि इनको इसी तरह से जवाब दिया जा सकता है क्योंकि इनसे लड़ने की न तो मेरी हैसियत थी और न ही मुझमें ताक़त थी."
बीबीसी के मुताबिक, छात्रा ने बताया, मैंने लॉ की पढ़ाई भी उसी कॉलेज में की है लेकिन तब तक कुछ पता नहीं था. एलएलएम में एडमिशन के लिए जब कॉलेज के प्रिंसिपल के कहने पर चिन्मयानंद से मिली, उसके बाद से मैंने इनका असली चेहरा देखा. शाहजहांपुर में मैं प्रशासन या पुलिस से इनकी शिकायत कर नहीं सकती थी क्योंकि वे लोग तो ख़ुद ही आश्रम में इनके पास आशीर्वाद लेने आते थे. फिर मेरे दोस्त ने मुझे ये तरीक़ा सुझाया और मैंने ऑनलाइन कैमरा मंगाकर वीडियो बनाया.
स्वामी चिन्मयानंद पर फ़िलहाल लड़की के अपहण और जाने से मारने की धमकी देने के ही आरोप हैं. पीड़ित लड़की का मेडिकल परीक्षण भी कराया जा चुका है लेकिन रेप की एफ़आईआर दर्ज नहीं हुई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें