31.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

भाजपा ने दूसरी बार कांग्रेस का गढ़ तोड़ा

अमेठी : भाजपा ने 21 साल बाद दूसरी बार कांग्रेस के अभेद्य मानी जाने वाली अमेठी लोकसभा सीट जीत ली है. राहुल गांधी अपने चाचा संजय गांधी, पिता राजीव गांधी और माता सोनिया गांधी की विरासत को इस बार नहीं बचा सके. उन्हें लगातार दूसरी बार के चुनावी मुकाबले में भाजपा की स्मृति ईरानी ने […]

अमेठी : भाजपा ने 21 साल बाद दूसरी बार कांग्रेस के अभेद्य मानी जाने वाली अमेठी लोकसभा सीट जीत ली है. राहुल गांधी अपने चाचा संजय गांधी, पिता राजीव गांधी और माता सोनिया गांधी की विरासत को इस बार नहीं बचा सके.

उन्हें लगातार दूसरी बार के चुनावी मुकाबले में भाजपा की स्मृति ईरानी ने 48078 मतों के अंतर से हराया. राहुल गांधी को 362248 वोट मिले, जबकि स्मृति ईरान के खाते में 410326 वोट गये. अमेठी में 1952 से अब तक 17 बार आम और उपचुनाव हुए हैं, जिनमें से 16 बार कांग्रेस जीती. 1977 के कांग्रेस विरोधी लहर भी यह सीट कांग्रेस ने नहीं छिनी थी.
राजीव गांधी इस सीट से लगातार चार बार सांसद चुने गये थे. खुद राहुल गांधी 2004 से लगातार तीन बार इस सीट से सांसद चुने गये थे, मगर इस बार हार गये. भाजपा ने पहली बार 1998 में इस सीट तब जीत हासिल की थी, जब उसके उम्मीदवार के तौर पर संजय सिंह यहां से जीते थे. गौरतलब है कि इस बार सपा-बसपा ने राहुल के खिलाफ कोई उम्मीदवार नहीं दिया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें