Advertisement

other state

  • Dec 7 2018 7:44AM

LIVE: राजस्थान-तेलंगाना में मतदान संपन्न, दोपहर तीन बजे तक लगभग 60 प्रतिशत मतदान

LIVE: राजस्थान-तेलंगाना में मतदान संपन्न, दोपहर तीन बजे तक लगभग 60 प्रतिशत मतदान
ani pic


-राजस्थान-तेलंगाना में मतदान संपन्न, दोपहर तीन बजे तक लगभग 60 प्रतिशत मतदान


* राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को हो रहे मतदान में अपराह्न तीन बजे तक 59.15 लोगों ने वोट डाला. निर्वाचन विभाग के अनुसार राज्य की 200 में 199 सीटों के लिए मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ और अपराह्न तीन बजे तक 59.15 प्रतिशत मतदाता वोट डाल चुके थे.

कई मतदान केंद्रों पर ईवीएम मशीनों के काम नहीं करने की खबरें भी आई हैं. पुलिस अधिकारियों का कहना है कि चाकचौबंद सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है.

-तेलंगाना के मुख्‍यमंत्री केसीआर ने सिद्दीपेट के मतदान केंद्र पर किया मताधिकार का प्रयोग.



-राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को हो रहे मतदान में दोपहर एक बजे तक 41.57 मतदाताओं ने वोट डाले. निर्वाचन विभाग के अनुसार राज्य की 200 में 199 सीटों के लिए मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ. दोपहर एक बजे तक 41.57 प्रतिशत मतदाता वोट डाल चुके थे. कई मतदान केंद्रों पर ईवीएम मशीनों के काम नहीं करने की खबरें भी आई हैं. पुलिस अधिकारियों का कहना है कि चाकचौबंद सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है. मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व अन्य प्रमुख नेता अब तक अपना वोट डाल चुके हैं.

-एमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन औवेसी ने तेलंगाना विधानसभा चुनाव में सभी सीटों पर कामयाबी का भरोसा जताया है. पत्रकारों से बातचीत के दौरान औवेसी ने कहा कि मुझे पूरा भरोसा है कि हम हर सीट पर कामयाबी हासिल करेंगे. मुझे उम्मीद है कि हैदराबाद के लोग, तेलंगाना के लोग थोड़ा कष्ट उठाकर मतदान करने जाएंगे. यहां चर्चा का दें कि एमआईएम ने 119 सदस्यीय विधानसभा के लिए हैदराबाद की आठ सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. अन्य सीटों पर एमआईएम तेलंगाना राष्ट्र समिति को समर्थन दे रही है. औवेसी ने शुक्रवार को राजेन्द्र नगर विधानसभा क्षेत्र में मतदान किया.

-तेलंगानाः हैदराबाद के मुशिराबाद विधानसभा के बूथ नंबर 229 पर भाजपा सांसद बंडारू दत्तात्रेय ने मताधिकार का किया प्रयोग. 

-तेलंगाना चुनाव में शुक्रवार को बड़ी संख्या में फिल्मी शख्सियत मतदान करने पहुंचीं. अभिनेता से नेता बने चिरंजीवी, तेलुगू फिल्मों के लोकप्रिय अभिनेता नागार्जुन और ‘बाहुबली' के निर्देशक एस एस राजमौली सुबह-सुबह वोट डालने वालों में शामिल रहे. तेलुगू फिल्मों के एक और अभिनेता ‘‘जूनियर एनटीआर' जो टीडीपी के संस्थापक एनटी रामाराव के पोते हैं, वह भी कतार में खड़े नजर आए. अधिकतर फिल्मी हस्तियों ने हैदराबाद के जुबली हिल्स स्थित मतदान केंद्रों पर मतदान किया.

-तेलंगाना: 11 बजे तक 23.4% मतदान. टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने फिल्म नगर सांस्कृतिक केंद्र में किया मताधिकार का प्रयोग.



-जयपुर के किशनपुरा के पोलिंग बूथ पर 105 साल की एक वृद्धा ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. वृद्धा के परिजनों ने कहा- पोलिंग बूथ पर वीलचेयर की सुविधा नहीं थी, इसलिए उनको गोद में उठाकर वोट डालने के लिए ले जाया गया.


-राजस्थानः बीकानेर के बूथ संख्या 172 पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने डाला वोट. 

-शुरुआती सुस्ती के बाद राजस्थान में वोटिंग में थोड़ी तेजी नजर आ रही है. सुबह 11 बजे तक 21.89% मतदान की खबर है. 

-राजस्थानः कांग्रेस नेता एवं पूर्व मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने जोधपुर के बूथ नंबर 106 पर डाला अपना वोट.

-राजस्थान में सुबह 9 बजे तक 6.11% मतदान हुआ है. यहां सुबह 8 बजे मतदान शुरू हुआ है. 

-हैदराबाद: सांसद और एआईएमआईएम के मुखिया असदुद्दीन ओवैसी ने मेलर्डवेपल्ली, शास्त्रीपुरम में डाला वोट.

-तेलंगाना में सुबह 9 बजे तक 8.97% वोटिंग. यहां सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ था. 

-राजस्थान के गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया ने उदयपुर में अपना वोट डाल दिया है. इधर , कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद का दावेदार कौन है, इस सवाल पर  कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा कि चुनाव में हमारी पार्टी को बहुत मिलने के बाद हम इस पर बैठकर चर्चा करेंगे.

-तेलंगाना के उपमुख्यमंत्री काडियम श्रीहरि श्रीहरि ने वारंगल में अपने मताधिकार का किया प्रयोग. वहीं राजस्थान में केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने जयपुर के वैशाली नगर में अपना वोट डाला. 

-राजस्थान: कई जगहों पर ईवीएम खराब होने के कारण अबतक मतदान शुरू नहीं हो सका है. जानकारी के अनुसार चित्तोड़गढ़, अजमेर, विजयनगर में वोटिंग शुरू नहीं हो पायी है. सरदारपुरा में भी एक बूथ पर वोटिंग शुरू नहीं हो सका है. 

-राजस्थान विधानसभा चुनाव: अपने निर्वाचन क्षेत्र झालरापाटन में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने वोट डाला. मतदान करने के बाद उन्होंने कहा कि जनता पूरी तरह से भाजपा के साथ है. हमने विकास का काम किया है. यह विकास का वोट है.



-भाजपा नेता जी किशन रेड्डी ने हैदराबाद के काचीगुडा में किया मताधिकार का प्रयोग. 

-तेलंगाना के चीफ इलेक्टॉरल ऑफिसर डॉ रजत कुमार ने कहा कि पूरे राज्य में वोटिंग की कड़ी निगरानी की जा रही है. इधर राजस्थान के झलावर में पिंक पोलिंग बूथ बनाया गया है जिसे काफी सजाया गया है. यहां सभी कर्मी महिलाएं हैं.

-बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधू और पूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी और कोच पुलेला गोपीचंद ने तेलंगना में किया अपने मताधिकार का प्रयोग. 

-पीएम मोदी का ट्वीट : राजस्थान में आज मतदान का दिन है. राज्य के सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे पूरे उत्साह के साथ लोकतंत्र के महापर्व में अवश्य भाग लें और भारी संख्या में मतदान करें.

-तेलंगाना में फिल्म अभिनेता अक्किकेनी नागार्जुन, उनकी पत्नी और अभिनेत्री अमाला अक्किकेनी और अभिनेता अल्लु अर्जुन वोट डालने के लिए कतार में नजर आए. इन्होंने हैदराबाद के जूबिली हिल्स में मताधिकार का प्रयोग किया.

-राजस्थान: राज्य के गृह मंत्री गुलाब चंद कटारिया मतदान से पूर्व शिव मंदिर में पूजा करने पहुंचे. 



-तेलंगाना: सूबे के सिंचाई मंत्री टी हरीश राव ने निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 102, सिद्दीपेट में अपने मताधिकार का किया प्रयोग. 

राजस्थान विधानसभा की 200 में 199 सीटों पर स़बह 8 बजे से वोट डाले जा रहे हैं जबकि तेलंगाना विधानसभा की 119 सीटों पर सुबह सात बजे से वोटिंग जारी है. यहां की नक्सल प्रभावित 13 सीटों पर शाम 4 बजे और अन्य सीटों पर शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे. राजस्थान के अलवर जिले की रामगढ़ सीट से बसपा प्रत्याशी लक्ष्मण सिंह का निधन होने की वजह से यहां चुनाव टाल दिया गया है. राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 2,294 और तेलंगाना में 1,821 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. राजस्थान में इस बार बसपा सहित छोटी पार्टियों और निर्दलियों ने मुकाबला रोचक बना दिया है. इनमें दोनों ही दलों के कई बागी भी हैं. 70 से ज्यादा सीटों पर भाजपा और कांग्रेस के लिए बागी मुसीबत बन गये हैं.  तेलंगाना में इस बार त्रिकोणीय मुकाबले के आसार हैं.

राजस्थान


2,294 उम्मीदवार

51,951 मतदान केंद्र

199 सीटों  पर वोटिंग जारी

200  कुल सीटें

4,76,72,871 कुल वोटर

2,48,46,295  पुरुष

2,28,26,329 महिला

238  ट्रांसजेंडर

प्रमुख चेहरे

कांग्रेस : गिरिजा व्यास, जाहिदा खान, कृष्णा पूनिया, इंदिरा मीणा व दिव्या मदेरणा

भाजपा : मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, सिद्धि कुमारी, कृष्णेंद्र कौर, किरण महेश्वरी

इन सीटों पर कड़ा मुकाबला

वसुंधरा राजे (भाजपा) झालावाड़ की झालरापाटन सीट पर वसुंधरा राजे को मानवेंद्र सिंह चुनौती दे रहे हैं.

अशोक गहलोत (कांग्रेस) सरदारपुरा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. भाजपा के शंभू सिंह खेतासर उन्हें चुनौती दे रहे हैं.

सचिन पायलट (कांग्रेस) : टोंक विस क्षेत्र से किस्मत आजमा रहे हैं. भाजपा ने यूनूस खान को उतारा है. 

गिरिजा व्यास (कांग्रेस) : उदयपुर से लड़ रही हैं. उनके खिलाफ भाजपा के गुलाबचंद कटारिया हैं.

तेलंगाना

1,821 उम्मीदवार

32,815 मतदान केंद्र

119 सीटों पर वोटिंग जारी

2,80,74,722 कुल वोटर

1,41,56,182  पुरुष

1,39,05,811 महिला

2,691  ट्रांसजेंडर

इन सीटों पर होगी कांटे की टक्कर

गजवेल : के चंद्रशेखर राव (टीआरएस प्रमुख), वांतरू प्रताप रेड्डी (कांग्रेस) और अकुला विजय (भाजपा)

हुजूरनगर : उत्तम कुमार रेड्डी (कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष) बनाम सैदी रेड्डी (टीआरएस)

कुकटपल्ली : एन सुहासिनी (एनटी रामाराव की पोती, तेदेपा), एम कृष्णा राव (टीआरएस) और कांता राव (भाजपा)

मुशीराबाद : डॉ के लक्ष्मण (भाजपा प्रदेशा अध्यक्ष), एम अनिल कुमार यादव (कांग्रेस) और मुठा गोपाल (टीआरएस)

सिरसिला : केटी रामा राव (केसीआर के पुत्र, टीआरएस), महेंद्र रेड्डी (कांग्रेस) और मल्लुगरी नरसा (भाजपा)

मुस्लिम हैं निर्णायक वोटर्स
तेलंगाना की कुल आबादी का 12.7 % हिस्सा अल्पसंख्यकों का है. राज्य की 119 विस क्षेत्रों में से 45 सीटों पर इनका प्रभाव है. हैदराबाद, आदिलाबाद, करीमनगर, निजामाबाद, सिकंदराबाद व महबूबनगर जिलों में बड़ी संख्या में मुसलमान हैं. ओवैसी की पार्टी आठ सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

Advertisement

Comments

Advertisement