Advertisement

other state

  • Apr 15 2019 10:28PM
Advertisement

राहुल का मोदी पर हमला, कहा - पीएम ने अंबानी को फायदा पहुंचाने के लिए राफेल सौदे की शर्तें बदलीं

राहुल का मोदी पर हमला, कहा - पीएम ने अंबानी को फायदा पहुंचाने के लिए राफेल सौदे की शर्तें बदलीं

महुवा (गुजरात) : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्योगपति अनिल अंबानी को 30 हजार करोड़ रुपये का फायदा पहुंचाने के लिए राफेद सौदे की शर्तें बदल दीं. गांधी का मोदी पर हमला ऐसे समय में आया है जब उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि राफेल मामले में फैसले के बारे में कांग्रेस प्रमुख ने अपनी कुछ टिप्पणियों को गलत तरीके से शीर्ष अदालत से जोड़ा है. वह यहां एक चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे.

उन्होंने कहा कि न्याय योजना का विचार उन्हें मोदी के 2014 के लोकसभा चुनाव में किए झूठे वादे से आया जिसमें हरेक नागरिक के बैंक खातों में 15 लाख रुपये जमा करने की बात कही गयी थी. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि उनकी पार्टी की न्यूनतम आय गारंटी योजना ‘न्याय' के लिए पैसा विजय माल्या, नीरव मोदी और मेहुल चौकसी जैसे भगोड़ों की जेबों से आयेगा. कांग्रेस ने अपने लोकसभा चुनाव के लिए जारी घोषणापत्र में कहा था कि अगर पार्टी सत्ता में आती है तो न्याय योजना के तहत 20 प्रतिशत सबसे गरीब परिवारों को छह हजार रुपये की मासिक या 72 हजार रुपये सालाना आमदनी सुनिश्चित की जायेगी. मोदी के गृहराज्य गुजरात में आयोजित इस रैली में उन्होंने एक बार फिर राफेल सौदे में कथित भ्रष्टाचार का आरोप लगाया. महुवा, भावनगर जिले में है और यह अमरेली लोकसभा संसदीय सीट के अंतर्गत आता है.

उन्होंने कहा, संप्रग के कार्यकाल में हुए समझौते में एचएएल (हिंदुस्तान ऐरोनॉटिक्स लिमिटेड) को लड़ाकू विमान बनाना था. हमें 126 राफेल विमान खरीदने (फ्रांस से) थे. गांधी ने कहा, पर नरेंद्र मोदी ने सौदा बदल दिया. उन्होंने कहा कि 36 लड़ाकू विमान फ्रांस में बनेंगे और उन्हें हम खरीदेंगे और उन्होंने उस अनिल अंबानी को 30 हजार करोड़ रुपये दे दिये, जिन्हें लड़ाकू विमान बनाने का कोई अनुभव नहीं था. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार फ्रांस की कंपनी दसौल्ट से महंगे दामों पर राफेल जेट खरीद रही है. उन्होंने कहा, उन्होंने (अनिल अंबानी) कभी विमान नहीं बनाया, लेकिन आपने उन्हें इतना बड़ा सौदा दे दिया. क्यों? महज इसलिए कि वह आपके दोस्त हैं. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, फ्रांस के राष्ट्रपति (पूर्व) ने मुझसे कहा कि जब नरेंद्र मोदी उनके देश आये थे, तो उन्होंने कहा कि हम एक राफेल लड़ाकू विमान 526 करोड़ रुपये के बजाय 1600 करोड़ रुपये पर खरीदेंगे और इसके लिए अनिल अंबानी को 30 हजार करोड़ रुपये दे दिये.

उन्होंने कहा, मामला उच्चतम न्यायालय में चल रहा है. (और) जब सीबीआई ने कहा कि वह मामले की जांच करेगी, तो आधी रात को उसके निदेशक को हटा दिया गया. उन्होंने कहा, ‘द हिंदू' अखबार ने कहा कि नरेंद्र मोदी फ्रांस सरकार और फ्रांस कंपनी से समांतर ढंग से बातचीत कर रहे थे. मोदी पर अपना हमला तेज करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री अमीरों का चौकीदार है, गरीबों का नहीं. उन्होंने पूछा कि क्या चौकीदार किसानों और मजदूरों के घर के बाहर दिखता है. वह आपका चौकीदार नहीं है, बल्कि अडानी और अंबानी (जैसे उद्योगपतियों) का है. गुजरात की सभी 26 लोकसभा सीटों पर एक चरण में ही 23 अप्रैल को वोट डाले जायेंगे.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement