34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पंजाब सहित पड़ोसी राज्यों को दहलाने की साजिश नाकाम, पांच AK-47 सहित भारी मात्रा में हथियार बरामद

चंडीगढ़: पंजाब पुलिस ने चार लोगों की गिरफ्तारी के साथ रविवार को खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स (केजेडएफ) के एक आतंकी मॉड्यूल के खुलासे का दावा किया जिसे पाकिस्तान और जर्मनी स्थित समूहों का समर्थन हासिल था. पुलिस ने कहा कि आतंकी समूह पंजाब और पड़ोसी राज्यों में धमाके की साजिश रच रहा था. भारी मात्रा में […]

चंडीगढ़: पंजाब पुलिस ने चार लोगों की गिरफ्तारी के साथ रविवार को खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स (केजेडएफ) के एक आतंकी मॉड्यूल के खुलासे का दावा किया जिसे पाकिस्तान और जर्मनी स्थित समूहों का समर्थन हासिल था. पुलिस ने कहा कि आतंकी समूह पंजाब और पड़ोसी राज्यों में धमाके की साजिश रच रहा था.

भारी मात्रा में हथियार बरामद

इन आतंकियों के पास से पांच एके-47 राइफल, पिस्तौल, सेटेलाइट फोन और हथगोलों समेत भारी मात्रा में हथियार बरामद किये गए हैं. एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि इस मामले के अंतरराष्ट्रीय संबंध और साजिश की गंभीरता को देखते हुए मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने आगे की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को सौंपने का फैसला किया है. पंजाब के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) दिनकर गुप्ता ने कहा कि इस समूह से जुड़े चार लोगों को रविवार को तरन तारन जिले के चोहला साहिब गांव के पास से गिरफ्तार किया गया.

ड्रोन का इस्तेमाल किया गया

गुप्ता ने कहा, ‘वे सफेद रंग की एक मारुति स्विफ्ट कार का इस्तेमाल कर रहे थे जिस पर पंजाब का नंबर था’. शुरुआती जांच में यह खुलासा होने के बाद कि सीमा पार हथियार और संचार साधनों की आपूर्ति के लिये ड्रोन का इस्तेमाल किया जाता था, मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार से अनुरोध किया है कि वह वायुसेना और सीमा सुरक्षा बल को जरूरी जवाबी कदम उठाने के निर्देश दे. दिनकर गुप्ता के मुताबिक ऐसा संदेह है कि इन हथियारों की आपूर्ति आईएसआई द्वाराअपने नियंत्रण में काम करने वाले राज्य प्रायोजित जिहादियों और खालिस्तान समर्थक आतंकी संगठनों को हाल में की गई.

बड़ी मात्रा में घुसपैठ की कोशिश

गुप्ता ने एक बयान में कहा, ‘बड़ी मात्रा में घुसपैठ से यह लगता है कि इसका उद्देश्य घाटी में हाल में हुए घटनाक्रम के बाद जम्मू-कश्मीर, पंजाब और भारत के दूसरे इलाकों में आतंकवाद और उग्रवाद को बढ़ावा देना है’. गुप्ता ने कहा कि यह अभियान सूत्रों द्वारा दी गई उस जानकारी पर आधारित था कि प्रतिबंधित केजेडएफ के कार्यकर्ता जम्मू-कश्मीर, पंजाब और अन्य राज्यों में कई आतंकी हमलों को अंजाम देने की साजिश कर रहे हैं. दिनकर गुप्ता ने कहा कि इस मॉड्यूल को पाकिस्तान स्थित केजेडएफ प्रमुख रंजीत सिंह उर्फ नीटा और उसके जर्मनी स्थित सहयोगी गुरमीत सिंह उर्फ बग्गा उर्फ डॉक्टर का समर्थन था जो पंजाब में आतंकवाद को फिर से भड़काने के लिये अपने संगठन को फिर से संगठित कर रहे हैं.

चार लोगों को गिरफ्तार किया गया

उन्होंने कहा कि स्थानीय स्लीपर सेल्स की मदद से उन्होंने स्थानीय सदस्यों की पहचान कर उनमें कट्टरवाद का जहर भरा और भर्ती की. इसके अलावा सीमा पार से धन और अत्याधुनिक हथियारों की व्यवस्था की गई. उन्होंने कहा कि गिरफ्तार किये गए लोगों में बलवंत सिंह उर्फ बाबा उर्फ निहंग, आकाशदीप सिंह उर्फ आकाश रंधावा, हरभजन सिंह और बलबीर सिंह शामिल हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें