Advertisement

other state

  • Oct 18 2019 6:34PM
Advertisement

PM मोदी ने अनुच्छेद 370 पर कांग्रेस को घेरा, पाकिस्तान के साथ अपनी ‘केमिस्ट्री' का खुलासा करे

PM मोदी ने अनुच्छेद 370 पर कांग्रेस को घेरा, पाकिस्तान के साथ अपनी ‘केमिस्ट्री' का खुलासा करे

गोहाना/हिसार : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अनुच्छेद 370 पर कांग्रेस के रुख के लिए उसकी आलोचना करते हुए कहा कि पाकिस्तान विपक्षी दल के बयानों का इस्तेमाल भारत के खिलाफ करता है. उन्होंने पूछा कि आखिर पड़ोसी देश के साथ उसकी (कांग्रेस की) किस तरह की ‘केमिस्ट्री' है.

भाजपा ने जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को निरस्त किये जाने को बड़ा चुनावी मुद्दा बनाया है. मोदी ने कहा कि कांग्रेस जैसे दल ना तो लोगों की भावनाओं को समझ सकते हैं, ना ही बहादुर जवानों की शहादत के प्रति सम्मान करते हैं. यहां एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने उपस्थित लोगों से पूछा, क्या मुझे राष्ट्रहित में फैसले लेने चाहिए या नहीं, क्या राष्ट्रहित राजनीति से ऊपर होने चाहिए या नहीं? लेकिन, कांग्रेस हरियाणा के लोगों की, सोनीपत के लोगों की यह भावना समझने में नाकाम है. कांग्रेस पर तीखा हमला करते हुए उन्होंने कहा कि केंद्र द्वारा पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किये जाने के बाद से पार्टी ‘दर्द' में है.

उन्होंने कहा, आपको याद है पांच अगस्त को क्या हुआ? उस दिन वह हुआ जिसकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता था, जिसके बारे में देश ने उम्मीद ही एक तरह से छोड़ दी थी. पांच अगस्त को भारत का संविधान जम्मू कश्मीर में पूरी तरह लागू हो गया. 70 साल से जम्मू कश्मीर, लद्दाख के विकास में हो रही रुकावट को हमने खत्म कर दिया. उन्होंने कहा, लेकिन उसके बाद से कांग्रेस और उसके जैसे दलों को इतना दर्द हो रहा कि उपचार के लिए कोई दवा नहीं है. कांग्रेस के पेट में दर्द कांग्रेस की लाइलाज बीमारी बन गया है. उन्होंने कहा, कांग्रेस ऐसी बीमारी का सामना कर रही है कि जब हम स्वच्छ भारत, सर्जिकल स्ट्राइक की बात करते हैं, तो उन्हें दिक्कत होती है और अगर कोई बालाकोट का नाम लेता है, तो उनका दर्द बढ़ जाता है.

मोदी ने कहा कि अनुच्छेद 370 के बारे में कांग्रेस नेताओं के बयानों का इस्तेमाल पाकिस्तान कर रहा है. प्रधानमंत्री ने कहा, अब देश जानता है कि कांग्रेस को क्यों दर्द हो रहा है, किसकी हमदर्दी किसके लिए है, कौन है वह. आपने देखा होगा कि कश्मीर पर कांग्रेस नेताओं के बयान किनकी मदद कर रहे हैं, कौन ऐसे बयानों से लाभ उठा रहा है और कहां कहां उसका इस्तेमाल हो रहा है. मोदी ने कहा, आपको पता है ना, कौन इसका फायदा उठा रहा है? उपस्थित भीड़ ने कहा, पाकिस्तान. इस पर मोदी ने कहा, ‘बिल्कुल सही.' उन्होंने कहा, अब कांग्रेस को जवाब देना चाहिए वे ऐसे बयान क्यों दे रहे हैं जो पाकिस्तान को पसंद आते हैं. उन्हें कुछ ऐसा कहना चाहिए जिसे भारत के लोग पंसद करें.

उन्होंने कहा, मोदी के बारे में अच्छा बुरा कह सकते हैं, लेकिन कम से कम मां भारती का सम्मान करना चाहिए. हद पार नहीं करना चाहिए जिससे देश को नुकसान हो. मोदी ने कहा कि कांग्रेस के भीतर जिन्होंने अनुच्छेद 370 को निरस्त किये जाने का विरोध किया था अब यह समूह हरियाणा का प्रभार संभालने आगे आ रहा है. सोनीपत जिले में आने वाले गोहाना को पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा का गढ़ माना जाता है. लेकिन, लोकसभा चुनाव में हुड्डा सोनीपत संसदीय सीट से और उनके पुत्र दीपेंदर सिंह हुड्डा रोहतक संसदीय सीट से हार गये थे. इस पर कटाक्ष करते हुए मोदी ने कहा, आपने लोकसभा चुनाव में बड़े बड़े नेताओं का अंहकार तोड़ दिया. प्रधानमंत्री ने सोनीपत को किसानों, जवानों और पहलवानों- त्रिशक्ति की जमीन बताया.

परोक्ष रूप से हुड्डा पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, जो लोग सोच रहे कि सोनीपत, रोहतक और जींद उनका गढ़ है, तो लोगों ने (लोकसभा चुनावों में) अपना फैसला सुना दिया था. भाजपा ने हरियाणा में लोकसभा की सभी 10 सीटों पर जीत हासिल की थी. हरियाणा में तीन साल पहले जाट आरक्षण आंदोलन के दौरान हुई हिंसा का परोक्ष रूप से हवाला देते हुए मोदी ने कहा कि भाईचारा खत्म करने वालों को सबक सिखा दिया गया. हिसार में एक अन्य रैली में मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने हरियाणा चुनाव में पहले से ही हार मान ली है. मोदी ने दुष्यंत चौटाला के नेतृत्व वाली जननायक जनता पार्टी पर भी हमला करते हुए कहा कि राज्य की जनता ने उसकी राजनीति और नीतियों को खारिज कर दिया है.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement