Advertisement

other state

  • Apr 22 2019 12:36PM

नंदूरबार में Modi : देश पर जान न्योछावर करने वाले सेना के जवानों का अपमान कर रहे हैं कांग्रेस और उसके साथी

नंदूरबार में Modi : देश पर जान न्योछावर करने वाले सेना के जवानों का अपमान कर रहे हैं कांग्रेस और उसके साथी

-जो सेना में जाता है, वो देश के लिए मरने-मिटने के लिए जाता है और ये उनका अपमान कर रहे हैं : प्रधानमंत्री

-कांग्रेस और उसके साथियों की फितरत आपका मजाक उड़ाने, अपमान करने की है. इन्हीं के एक साथी, जिसे कांग्रेस ने कर्नाटक में मुख्यमंत्री बनाया है, उन्होंने कहा है कि सेना में तो वो गरीब लोग जाते हैं, जो भूखे मर रहे होते हैं.

-मध्य प्रदेश में 15 साल बाद कांग्रेस की सरकार बनी है. सरकार बने 6 महीने भी नहीं हुए, लेकिन इन्होंने अपना रंग दिखा दिया. जो पैसा बच्चों के खाने के लिए, प्रसूता माताओं के लिए चौकीदार ने भेजा था, उसको ही कांग्रेस के नेताओं और उनके चेले चपाटों ने लूट लिया. अभी 15 दिन पहले ही कांग्रेस के नेताओं के घर से बोरे भर-भर कर नोट निकले हैं.

-23 मई को जब चुनाव का परिणाम आयेगा और फिर एक बार मोदी सरकार बन जायेगी, तब अभी जो हमने पीएम किसान सम्मान निधि के लिए 5 एकड़ का नियम है, उसे हटाकर सभी किसानों को इस योजना का फायदा देंगे.

-कांग्रेस ने यहीं से पहले आधार कार्ड दिया था, उसके बाद आधार परियोजना को निराधार बना दिया. हमारी सरकार ने जनधन, आधार और मोबाइल को पूरे देश में खड़ा कर दिया और बिचौलियों को आपके हक छीनने से रोक दिया है : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

-हमारी सरकार ने आदिवासियों की कमाई को ध्यान में रखकर बांस से जुड़े कानून में बदलाव किया है. अब आप बांस को अपने खेत में उगा सकते हैं और उससे अपनी आय बढ़ा सकते हैं.

-जंगल की उपज का भी आदिवासियों को उचित दाम मिले, इसके लिए भी हमारी सरकार ने प्रयास किया है. पहले आपलोगों को सिर्फ 10 वन की उपजों का समर्थन मूल्य मिलता था, हमने इसे बढ़ाकर 50 कर दिया है.

-नंदूरबार में बोले मोदी : जब तक मोदी है, तब तक आरक्षण पर कोई आंच नहीं आयेगी

-जब तक मोदी है, तब तक आदिवासियों की जमीन पर कोई पंजा हाथ नहीं लगा सकता

-जब नीयत साफ होती है तो नीतियां भी स्पष्ट बनती हैं. जो लोग कर्जमाफी के नाम पर झूठे वादे करते हैं, उन्होंने ये तक नहीं सोचा कि कोई आदिवासी लोन लेता ही नहीं है, उसका तो बैंक खाता तक नहीं है. कांग्रेस की कर्जमाफी का लाभ उनके चेले-चपाटों को होता है:

-इथेनॉल बनने की वजह से आपको गन्ने की उचित कीमत मिलती। लेकिन इन्होंने ऐसा नहीं होने दिया. इथेनॉल की वजह से देश तेल के आयात पर जो खर्च करता है, उसमें भी कुछ कमी आती. लेकिन इन्होंने ऐसा भी नहीं होने दिया.

-गन्ने की अधिक पैदावार से किसानों का पैसा ना फंसे, इसका एक बहुत अच्छा तरीका है कि गन्ने से इथेनॉल बनाया जाये. लेकिन आप गन्ने से इथेनॉल बनाकर भी अपनी आय बढ़ा सकें, इसकी कांग्रेस और उसके साथियों ने कभी परवाह ही नहीं की.

-अब 2019 में भी आप दिल्ली में एक मज़बूत सरकार बनायेंगे, एक ऐसी सरकार बनायेंगे, जो आपकी भावनाओं के हिसाब से फैसले लेने में सक्षम हो, तभी विकसित भारत का निर्माण हो पायेगा.

-एक मजबूर, मरी पड़ी और भ्रष्ट सरकार होती है, तो सभी का नुकसान होना निश्चित है. कांग्रेस और महामिलावटी लोगों के इतिहास में ऐसे तमाम उदाहरण मौजूद हैं.

-मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि इतने भयंकर ताप में आप जो ये तपस्या कर रहे हैं, मैं इसे व्यर्थ नहीं जाने दूंगा. मैं इसे ब्याज सहित और विकास करके लौटाऊंगा.

 

डिंडोरी (महाराष्ट्र) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि सिर्फ सरकार नहीं, हर हिंदुस्तानी आज सीना तानकर खड़ा है. दुनिया में भारत और भारतवासियों की जय जयकार हो रही है. यह आपके एक वोट के कारण हो रही है. ये आपके वोट की ताकत है कि आज भारत अपने सामने मौजूद चुनौतियों का डटकर सामना कर रहा है.

एक विशाल जनसमूह को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि दिल्ली में एक जमात है, जो दिन में एक सरकार बनाती है, फिर शाम में उसे गिरा देते हैं. उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 के चुनाव से पहले उन्होंने (जमात ने) एक एजेंडा तय किया. वे पूछते थे कि देश की विदेश नीति तुम जानते नहीं, तो विदेशों में कैसे बात करोगे. श्री मोदी ने कहा, ‘मैंने तब वादा किया था कि हम न आंख उठाकर बात करेंगे, न आंख झुकाकर बात करेंगे. हम आंख में आंख डालकर बात करेंगे.’

उन्होंने कहा कि 2014 में NDA की एक मजबूत सरकार बनाने में आप सभी का बहुत बड़ा योगदान रहा है. आपके आशीर्वाद का ही असर है कि आज दुनिया भर में भारत की साख नयी ऊंचाई पर पहुंची है. अब कोई भी भारत को आंख उठाकर देखने से पहले 100 बार सोचता है.

प्रधानमंत्री ने पूछा कि वर्ष 2014 से पहले भारत की स्थिति क्या थी? आये दिन देश के अलग-अलग कोने में बम धमाके होते थे. और तब खुद को बहुत अनुभवी बताने वाली कांग्रेस और एनसीपी की सरकार सिर्फ शोक सभाएं करती थीं और दुनिया में पाकिस्तान के नाम पर रोती रहती थी. श्री मोदी ने कहा कि आज हर आतंकी को पता है कि अगर देश के किसी हिस्से में बम धमाका किया, तो ये मोदी है, ये उन्हें पाताल में भी खोजकर सजा देगा, उन्हें खत्म करेगा.

प्रधानमंत्री ने कहा कि अपने अन्नदाताओं के लिए हमारी सरकार ने बीज से बाजार से मजबूत व्यवस्था बनायी है. 22 फसलों की लागत का डेढ़ गुना समर्थन मूल्य देने का वादा हमने पूरा किया है. आदिवासी बच्चों की पढ़ाई के लिए देशभर में एकलव्य मॉडल स्कूल खोले जा रहे हैं. आदिवासी युवाओं के खेल कौशल को निखारने के लिए आदिवासी क्षेत्रों में खेल से जुड़ी सुविधाएं स्थापित की जा रही हैं.

आदिवासी हस्तशिल्प का प्रचार-प्रसार करने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था को मजबूत किया गया है. आदिवासी साथियों की कमाई के लिए वन उपजों को समर्थन मूल्य के दायरे में लाया गया है. वन उपजों का अधिक मूल्य मिले, इसके लिए वनधन केंद्र खोले जा रहे हैं. श्री मोदी ने कहा कि आदिवासी बच्चों की पढ़ाई के लिए देशभर में एकलव्य मॉडल स्कूल खोले जा रहे हैं. आदिवासी युवाओं के खेल कौशल को निखारने के लिए आदिवासी क्षेत्रों में खेल से जुड़ी सुविधाएं स्थापित की जा रही हैं.

उन्होंने कहा कि एक तरफ हम भारतमाला और सागरमाला के माध्यम से दोगुनी रफ्तार से हाईवे बना रहे हैं. वहीं, नासिक जैसे शहरों के लिए उड़ान योजना के माध्यम से एयर कनेक्टिविटी भी बढ़ा रहे हैं. कहा कि डाकिये के माध्यम से बैंक की सेवाओं को गांव-गरीब के दरवाजे पर खड़ा कर रहे हैं. डाकियों के वेतन में उचित वृद्धि भी उनकी ही सरकार ने किया है.

श्री मोदी ने कहा कि एक तरफ एनडीए सरकार डिजिटल लेन-देन के लिए देश को प्रोत्साहित कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ अब गांव-गांव के डाकघरों को भी बैंकों में बदल रहे हैं. हम तेज गति से गांव-गांव में सड़कें बना रहे हैं और हर घर को रोशन करने के लिए मुफ्त बिजली दे रहे हैं.

उन्होंने कहा, ‘एक तरफ हमने गरीबों के बैंक खाते खुलवाये. वहीं बैंक के दरवाजे गरीबों, किसानों के लिए खोल दिये हैं. हम देश के हर गरीब परिवार के लिए प्रतिवर्ष 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज सुनिश्चित कर रहे हैं.’ उन्होंने कहा कि उनकी सरकार हर 3 संसदीय क्षेत्रों के बीच एक मेडिकल कॉलेज और गांवों में डेढ़ लाख से अधिक आधुनिक स्वास्थ्य केंद्र बना रही है. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने देश के विकास को दो पटरियों पर एक साथ चलाया है. श्री मोदी ने कहा कि एक तरफ सामान्य मानव के जीवन स्तर को ऊपर उठाने में जुटे हैं, तो दूसरी तरफ 21वीं सदी के लिए जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास भी कर रहे हैं.

विरोधी दलों की जमीन खिसकती नजर आ रही है

पीएम मोदी ने कहा कि पहले 2 चरण के मतदान के बाद देशभर से जो संदेश आ रहे हैं, उससे इनको अपनी जमीन खिसकती नजर आ रही है. आपके इस स्नेह के कारण अच्छे-अच्छों को घबराहट हो रही होगी, उनका बीपी बढ़ गया होगा. उन्होंने कहा, ‘मैं तो भ्रष्टाचार, वंशवाद, विकास की बात करता हूं, लेकिन मेरी इन बातों से कुछ लोगों को करंट लगता है और फिर उनके मुंह से गालियां निकलने लगती हैं.’

HAL को लेकर अफवाहें फैला रही है कांग्रेस

कांग्रेस HAL को लेकर अफवाहें फैला रही है. इन्होंने तो HAL को खत्म कर दिया था. हम तो नये-नये डिफेंस कॉरिडोर बनाकर उसे ताकत दे रहे हैं. आप लिखकर रखिये 10 साल में इसकी ताकत दोगुनी-तिगुनी हो जायेगी.

किसानों के मुद्दे पर भी पीएम जमकर बोले. कहा कि जब दाम गिर जाते हैं, तो किसान के पास पहुंच जाते हैं और किसान की बाइट दिखवाते हैं कि किसान लुट गया. लेकिन, बिचौलिये जो माल खा जाते हैं, उनकी हकीकत किसी को नहीं बताते. कांग्रेस बिचौलियों को फायदा पहुंचाने के लिए फसलों की कीमत से खेलती है.

पीएम ने कहा कि जैसे ही महंगाई जरा भी बढ़ती है, कांग्रेस अपने दरबारियों को मध्यम वर्ग की गृहणियों के पास भेजकर इंटरव्यू कराती है. हमारी सरकार बिचौलियों के राज को खत्म करने के लिए काम कर रही है. जैसे डेयरी सेक्टर में सहकारी संगठन होते हैं, वैसे ही अन्य कृषि सेक्टरों में FPO बनाये जा रहे हैं. देश में 22 हजार से ज्यादा ग्रामीण हाटों को भी विकसित किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि अपने अन्नदाताओं के लिए हमारी सरकार ने बीज से बाजार से मजबूत व्यवस्था बनायी है. 22 फसलों की लागत का डेढ़ गुना समर्थन मूल्य देने का वादा हमने पूरा किया है.

पीएम ने कहा कि 23 मई को जब फिर एक बार मोदी सरकार आयेगी, तो महाराष्ट्र के सभी किसानों को किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दिया जायेगा. सरकार द्वारा फसलों की स्टोरेज क्षमता को बढ़ाने का भी प्रयास किया जा रहा है.

Advertisement

Comments

Advertisement