29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पद्मश्री से सम्मानित होने वालों में राजस्थान से पांच हस्तियां

जयपुर : गणतंत्र दिवस के अवसर पर ऐलान किये गये पद्मश्री सम्मान के लिए राजस्थान की पांच हस्तियों के नाम भी शामिल हैं. पद्मश्री सम्मान के लिए राजस्थान की पांच हस्तियों में सामाजिक कार्यो में उत्कृष्ट योगदान देने के लिए हिम्मता राम भाम्बू, उषा चौमार और सुंदरम वर्मा तथा कला क्षेत्र में शानदार योगदान देने […]

जयपुर : गणतंत्र दिवस के अवसर पर ऐलान किये गये पद्मश्री सम्मान के लिए राजस्थान की पांच हस्तियों के नाम भी शामिल हैं. पद्मश्री सम्मान के लिए राजस्थान की पांच हस्तियों में सामाजिक कार्यो में उत्कृष्ट योगदान देने के लिए हिम्मता राम भाम्बू, उषा चौमार और सुंदरम वर्मा तथा कला क्षेत्र में शानदार योगदान देने के लिए उस्ताद अनवर खान मंगनियार और मुन्ना मास्टर के नाम शामिल हैं.

एक सरकारी बयान के अनुसार हिम्मता राम भाम्बू को राजस्थान के रत्ना राम के नाम से जाना जाता है. उन्होंने रेगिस्तान में लाखों की संख्या में पौधारोपण करके पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए अतुलनीय योगदान दिया है. उषा चौमार ने सुलभ इंटरनेशनल के सहयोग से राजस्थान में स्वच्छता की अलख जगायी. उषा 7 वर्ष से ही इस कार्य को लगातार कर रही है.

राजस्थान के जयपुर (बगरू) के भजन गायकी के सरताज मुन्ना मास्टर कृष्ण और गाय पर भजन गायकी के लिए काफी प्रसिद्ध है, जिन्होंने राजस्थान सहित देश में अपने भजनों के माध्यम से सर्व धर्म समभाव तथा भाईचारे का पैगाम दिया है. राजस्थान के सुंदरम वर्मा ने शेखावाटी क्षेत्र में पर्यावरण संरक्षण तथा जैव विविधता के संरक्षण के लिए शुष्क भूमि कृषि वानिकी तकनीक का विकास कर सूखे प्रदेश को हरा-भरा करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है.

इस तकनीक के सहयोग से एक पौधे को एक लीटर पानी के माध्यम से हरा भरा बनाये रखने में सहयोग मिलता है. राजस्थान की कला को देश-विदेश में पहुंचाने के लिए उस्ताद अनवर खान मंगनियार का योगदान भी अतुलनीय है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें