38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

महाराष्ट्र चुनाव : भाजपा के घोषणा पत्र में सावरकर को भारत रत्न देने की मांग

मुंबई : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने महाराष्ट्र में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव के लिए अपने घोषणा पत्र में विनायक दामोदर सावरकर को देश का सर्वोच्च सम्मान ‘भारत रत्न’ देने की मंगलवार को मांग उठायी. भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में अगले पांच वर्ष में राज्य की अर्थव्यवस्था एक हजार अरब डॉलर तक पहुंचाने, […]

मुंबई : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने महाराष्ट्र में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव के लिए अपने घोषणा पत्र में विनायक दामोदर सावरकर को देश का सर्वोच्च सम्मान ‘भारत रत्न’ देने की मंगलवार को मांग उठायी.

भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में अगले पांच वर्ष में राज्य की अर्थव्यवस्था एक हजार अरब डॉलर तक पहुंचाने, एक करोड़ रोजगार का सृजन करने और वर्ष 2022 तक सभी को घर देने का वादा भी किया है. पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने ‘संकल्प पत्र’ जारी किया. घोषणा पत्र में कहा गया है कि भाजपा केंद्र में अपनी पार्टी की अगुवाई वाली राजग सरकार से वीर सावरकर के नाम से लोकप्रिय विनायक दामोदर सावरकर को देश का सर्वोच्च सम्मान ‘भारत रत्न’ देने की मांग करेगी. वीडी सावरकर को भारत रत्न पुरस्कार दिये जाने की मांग पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव डी राजा ने कहा कि सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे को सम्मानित करने का भी प्रस्ताव रख सकती है.

राजा ने यहां कहा, यह हमारे समय की सबसे बड़ी विडंबना है कि जब हम गांधीजी की जन्मशती का जश्न मना रहे हैं तो भाजपा सावरकर को भारत रत्न देने की मांग कर रही है जो उनकी हत्या मामले में एक आरोपी थे. भाकपा नेता ने कहा, वो दिन भी दूर नहीं है जब भाजपा गांधीजी के हत्यारे नाथूराम गोडसे को भारत रत्न देने की मांग करेगी. यह उनके एजेंडे का हिस्सा है. शिवसेना ने तीन दिन पहले अपना अलग घोषणा पत्र जारी किया था जिसमें उन्होंने दस रुपये में भरपेट भोजन उपलब्ध कराने और किसानों को ऋण मुक्त किये जाने समेत कई वादे किये थे. भाजपा के घोषणा पत्र में राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों के लिए एक अलग रखरखाव विभाग का गठन किये जाने का वादा किया गया है, जहां इस समय सड़क निर्माण ठेकेदारों द्वारा मरम्मत और अन्य कार्य किए जाते हैं.

पार्टी के घोषणा पत्र में 16 हजार करोड़ रुपये की महत्वाकांक्षी मराठवाड़ा पेयजल ग्रिड परियोजना को भी स्थान मिला है. इसमें राज्य में कई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में पांच लाख करोड़ रुपये का निवेश किये जाने का भी आश्वासन दिया गया है. घोषणा पत्र जारी करते हुए नड्डा ने फडणवीस की प्रशंसा में कहा, मुख्यमंत्री ने महाराष्ट्र की राजनीतिक संस्कृति बदल दी है. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र राज्य को पहले भ्रष्टाचार से भरपूर कहा जाता था, लेकिन अब इसे भ्रष्टाचार मुक्त कहा जाता है. उन्होंने कहा कि फडणवीस ने राज्य को स्थायी सरकार दी है. इसके बाद फडणवीस ने कहा कि अकेला महाराष्ट्र देश में कुल नौकरियों में से 25 प्रतिशत नौकरियों का सृजन करता है. कांग्रेस और राकांपा भाजपा सरकार पर बेरोजगारी बढ़ाने और आर्थिक मंदी के आरोप लगाती रही है. फडणवीस ने कांग्रेस और राकांपा से पूछा कि जब महाराष्ट्र में उनकी सरकार थी तो उस समय कितनी नौकरियों का सृजन हुआ था. राज्य की 288 विधानसभा सीटों पर 21 अक्तूबर को मतदान होना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें