Advertisement

other state

  • Oct 21 2019 7:28PM
Advertisement

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में 60.46 फीसदी मतदान, ग्रामीण इलाकों में दिखा ज्यादा उत्साह

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में 60.46 फीसदी मतदान, ग्रामीण इलाकों में दिखा ज्यादा उत्साह

मुंबई : महाराष्ट्र में सोमवार को हुए विधानसभा चुनावों में करीब 60.46 फीसदी मतदान हुआ जो 2014 के राज्य विधानसभा चुनावों में हुए 63.38 फीसदी मतदान के स्तर पर ही हैं. राज्य के ग्रामीण इलाकों में ज्यादा मतदान हुए जहां मतदाताओं ने शहरी वोटर की तुलना में ज्यादा उत्साह दिखाया.

मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे समाप्त हुआ. एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि शाम पांच बजे तक 54.53 फीसदी मतदाताओं ने वोट दिया. लोकतंत्र के उत्सव में राजनीति, बॉलीवुड और उद्योग जगत की हस्तियों ने युवा और बुजुर्ग मतदाताओं के साथ कतार में खड़े होकर वोट दिया. राज्य में जिन प्रमुख लोगों ने मतदान किया है उनमें आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, राकांपा प्रमुख शरद पवार, शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे, क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंडुलकर, पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल और मनसे प्रमुख राज ठाकरे शामिल हैं. शाहरूख खान, सलमान खान, करीना कपूर, दीपिका पादुकोन, ऋतिक रोशन, आमिर खान, माधुरी दीक्षित नेने, लारा दत्ता सहित बॉलीवुड की कई हस्तियों ने भी अपने मताधिकार के प्रयोग किये.

अभिनेता ऋतेश देशमुख ने पत्नी जेनेलिया के साथ लातूर जिले में वोट डाला जहां ऋतेश के भाई और पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत विलासराव देशमुख के पुत्र अमित और धीरज कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं. केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी मुंबई में एक मतदान केंद्र के बाहर करीब 93 वर्ष के एक व्यक्ति का हाथ थामे नजर आयीं. ईरानी ने कहा, आज के नायक खन्ना साहब हैं जिन्होंने सेना में सेवा दी है. वह 93 वर्ष के हैं और वोट डालने आये हैं. यह एक प्रेरणा है. पुणे में हृदय रोग से पीड़ित 102 वर्षीय एक व्यक्ति ने अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद सीधे मतदान केंद्र पहुंचकर वोट डाला. इब्राहिम आलिम जोड के परिवार के लोगों का कहना है कि उन्होंने स्वतंत्रता के बाद हमेशा मतदान किया और वोट डालने से पहले वह चिकित्सक के पास गये थे. उन्होंने कहा, मोदी अच्छा काम कर रहे हैं और इसलिए मैंने उनको वोट दिया है.

राज्य में कुल आठ करोड़ 98 लाख 39 हजार 600 मतदाता हैं. राज्य भर में 96 हजार 661 मतदान केंद्रों पर करीब साढ़े छह लाख मतदानकर्मी तैनात हैं. विपक्षी कांग्रेस ने कहा कि उसने चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन होने के मामले में आयोग के समक्ष 250 से अधिक शिकायतें दर्ज करायी हैं. इसमें रामटेक क्षेत्र को लेकर दर्ज करायी गयी शिकायत भी शामिल है जहां बताया गया कि अगर ईवीएम का बटन कांग्रेस उम्मीदवार के पक्ष में दबाया गया तो वोट भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में दिखा. एक अधिकारी ने बताया कि गढ़चिरौली जिले में मतदान कार्य में तैनात 45 वर्षीय एक शिक्षक सोमवार को मतदान केंद्र की तरफ जाते हुए बेहोश हो गये और अस्पताल में उनकी मृत्यु हो गयी.

देहारी बेस कैंप से चुनाव दल के साथ मतदान केंद्र की तरफ जाते हुए बापू पांडू गावडे सुबह में इटापल्ली इलाके में पुरसालगोंडी गांव के पास बेहोश हो गये. पुणे में भोसरी विधानसभा क्षेत्र में मतदान केंद्र के बाहर कतार में खड़ा 62 वर्षीय एक व्यक्ति बेहोश हो गया और बाद में अस्पताल में उसकी मृत्यु हो गयी. पुलिस ने बताया कि शांतिनगर के रहने वाले अब्दुल रहीम शेख पिछले एक वर्ष से कैंसर से पीड़ित थे.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement