30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

विधानसभा चुनाव नतीजे LIVE: आंध्र प्रदेश में वाईएसआर विशाल जीत की ओर, ओडिशा में बीजद ने बनायी बढ़त

लोकसभा चुनाव के नतीजों के साथ आज ही चार राज्यों के विधानसभा चुनाव का परिणाम सामने आएगा. आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम को आज नयी सरकार मिलेगी. इन राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिये मतदान, इन राज्यों की लोकसभा सीटों के लिये होने वाले मतदान के साथ ही हुए. ओडिशा में लोकसभा चुनाव […]

लोकसभा चुनाव के नतीजों के साथ आज ही चार राज्यों के विधानसभा चुनाव का परिणाम सामने आएगा. आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम को आज नयी सरकार मिलेगी. इन राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिये मतदान, इन राज्यों की लोकसभा सीटों के लिये होने वाले मतदान के साथ ही हुए. ओडिशा में लोकसभा चुनाव के साथ ही चार चरणों में ही विधानसभा चुनाव के लिए भी वोट डाले गये थे. यहां विधानसभा की कुल 147 सीटें हैं और फिलहाल नवीन पटनायक की पार्टी बीजू जनता दल (बीजद) यहां सत्ता में है. आज जारी मतगणना में दोपहर 12 बजे तक बीजद बढ़त बनाये हुए है. 147 सीटों में से 94 सीटों पर आगे है. दूसरे स्थान पर 28 सीटों के साथ भाजपा जबकि 12 सीटों के साथ कांग्रेस तीसरे स्थान पर है. 2014 में हुए चुनाव में बीजू जनता दल ने 117 सीटें जीतते हुए स्‍पष्‍ट बहुमत हासिल किया था. उम्मीद है कि लगातार पांचवी बार नवीन पटनायक मुख्‍यमंत्री बनेंगे.

आंध्र प्रदेश में भी विधानसभा चुनाव लोकसभा चुनाव के साथ ही हुए हैं. राज्‍य में 15वीं विधानसभा के गठन के लिए 11 अप्रैल को मतदान संपन्‍न हुआ और मतों की गिनती आज जारी है. 175 सदस्‍यीय विधानसभा में सत्तारूढ़ एन चंद्रबाबू नायडू की तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) शुरुआती रुझानों में 27 सीटों के साथ पिछड़ गयी है. जगनमोहन रेड्डी की पार्टी वाईएसआर 146 सीटों पर आगे है.

अरुणाचल प्रदेश की 60 सदस्यीय विधानसभा में दोपहर 12 बजे तक 13 सीटों के साथ भाजपा आगे है. वर्तमान में वहां बीजेपी की सरकार है और पेमा खांडू मौजूदा मुख्यमंत्री हैं.

60 सदस्यीय विधानसभा वाले सिक्कम में दोपहर 12 बजे तक सत्तारूढ़ सिक्कम डेमोक्रेटिक फ्रंट तीन सीटों पर आगे है. पवन कुमार चामलिंग मौजूदा मुख्यमंत्री हैं. एसडीएफ के पास मौजूदा विधानसभा में 23 सीटें हैं. वहीं, सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM) के पास राज्य की 9 सीटें हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें