34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एलओसी से भारत के पांच सैनिक लापता, घाटी में भारी बर्फबारी से हवाई व सड़क यातायात प्रभावित

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर में सोमवार से जारी भारी बर्फबारी के बीच घाटी के गुरेज और नौगाम सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास से पांच सैनिक लापता हैं. एक सैन्य अधिकारी ने मंगलवारको यह जानकारी दी. घाटी में भारी बर्फबारी और बारिश हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभावों के […]

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर में सोमवार से जारी भारी बर्फबारी के बीच घाटी के गुरेज और नौगाम सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास से पांच सैनिक लापता हैं. एक सैन्य अधिकारी ने मंगलवारको यह जानकारी दी. घाटी में भारी बर्फबारी और बारिश हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभावों के कारण मौसम की यह स्थिति गुरुवार तक बदस्तूर जारी रहेगी. सैन्य प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने बताया, नौगाम सेक्टर (कुपवाड़ा जिला) में दो सैनिक ढलान से नीचे गिर गिये, जबकि अन्य तीन भारी बर्फबारी के दौरान गुरेज (बांदीपुरा जिला) की कंजालवान सब-सेक्टर की अग्रिम चौकी से लापता हो गये.

उन्होंने बताया कि लापता सैनिकों का पता लगाने के लिए खोज और बचाव अभियान जारी है. इससे पहले पुलिस के एक अधिकारी ने बताया था कि गुरेज सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास बक्तूर सैन्य चौकी के हिमस्खलन की चपेट में आ जाने के बाद तीन सैनिक लापता हो गये थे. गुरेज सेक्टर के तुलैल में हिमस्खलन की चपेट में आने के बाद सोमवार से ही सेना का एक पोर्टर लापता है.

बर्फबारी और बारिश के कारण श्रीनगर हवाईअड्डे पर मंगलवारको उडान परिचालन निलंबित किये जाने और जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग एवं मुगल रोड के बंद होने के कारण देश के शेष हिस्सों से कश्मीर घाटी जाने के मार्ग बाधित हो गये. कश्मीर को देश के अन्य हिस्सों से सभी मौसम में जोड़नेवाला करीब 300 किलोमीटर लंबा एकमात्र राजमार्ग जवाहर सुरंग समेत कई स्थानों पर लगातार भारी बारिश एवं बर्फबारी और पंथाल के निकट पथराव की घटनाओं के कारण बंद कर दिया गया. दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले से पुंछ और राजौरी जिलों को जोड़नेवाली मुगल रोड को भी पीर की गली में भारी बर्फबारी के बाद बंद कर दिया गया.

पुलिस अधिकारियों ने कहा, राजमार्ग और मुगल रोड को मंगलवारको लगातार दूसरे दिन बंद किया गया. पठियाल में भूस्खलनों तथा जवाहर सुरंग, पटनीटॉप और रामबन इलाकों में भारी बर्फबारी के कारण राजमार्ग को बंद कर दिया गया. पीर की गली और मुगल रोड की ओर जानेवाले अन्य इलाकों में भारी बर्फबारी हो रही है. हवाईअड्डा प्राधिकारियों ने बताया कि भारी बर्फबारी की वजह से दृश्यता कम होने के कारण श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा आने जानेवाले विमानों की सेवाएं बाधित हुईं.

श्रीनगर हवाई अड्डे के निदेशक शरद कुमार ने कहा, कम दृश्यता के कारण हवाईअड्डे पर विमानों का परिचालन निलंबित कर दिया गया है. हवाईअड्डे के आसपास अब तक दृश्यता में कोई सुधार नहीं हुआ है. उन्होंने कहा, हम स्थिति पर नजर रख रहे हैं. यदि दृश्यता में सुधार होता है, हम विमान परिचालन आरंभ करेंगे. हालांकि, गुलमर्ग में बर्फबारी के कारण स्की रिजॉर्ट में चार फुट तक बर्फ जमा होने के कारण सर्दियों में होनेवाले खेलों की संभावना बढ़ गयी है. जम्मू कश्मीर में सबसे कम तापमान गुलमर्ग में दर्ज किया गया. गुलमर्ग में तापमान शून्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस रहा.

मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारी ने बताया कि श्रीनगर में सुबह से रुक-रुक कर बारिश हो रही है. यहां सुबह 10 बजे तक बर्फबारी हुई. इसके अलवा सोनमर्ग और बालताल में भी भारी बर्फबारी हुई. उसने बताया कि पहलगाम समेत दक्षिण कश्मीर में भी बर्फबारी हुई. पहलगाम में अब तक सात इंच तक बर्फ जमा हो चुकी है. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर-करगिल, बांदीपोरा-गुरेज, कुपवाड़ा-माछिल, कुपवाड़ा-केरान और कुपवाड़ा-करनाह सड़कें भी बंद रही.

जम्मू क्षेत्र के डोडा, किश्तवाड, रामबन, कठुआ, राजौरी, रियासी और पुंछ जिलों की पहाड़ियों में बहुत भारी बर्फबारी हुई. इसके कारण कुछ अंतर-जिला और अंतर-राज्यीय सड़कों को बंद करना पड़ा. करगिल में शून्य से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे, लेह में शून्य से 1.4 डिग्री सेल्सियस नीचे, कोकेरनाग में शून्य से 0.6 डिग्री सेल्सियस नीचे और श्रीनगर में शून्य से 0.2 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें