38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कर्नाटक में गरमायी राजनीति: क्या एक से दो दिन में खत्म हो जाएगा ड्रामा ? 18 को कांग्रेस विधायक दल की बैठक

बेंगलुरु : कर्नाटक में राजनीतिक उठापटक के बीच दो निर्दलीय विधायकों ने कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया है. मंगलवार को एच नागेश (निर्दलीय) और आर शंकर (केपीजेपी) ने राज्यपाल वजुभाईवाला को पत्र लिख कर उन्हें अपने इस फैसले से अवगत कराया. कांग्रेस विधायकों के संबंध में सूबे के मुख्‍यमंत्री एचडी कुमारस्वामी […]

बेंगलुरु : कर्नाटक में राजनीतिक उठापटक के बीच दो निर्दलीय विधायकों ने कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया है. मंगलवार को एच नागेश (निर्दलीय) और आर शंकर (केपीजेपी) ने राज्यपाल वजुभाईवाला को पत्र लिख कर उन्हें अपने इस फैसले से अवगत कराया. कांग्रेस विधायकों के संबंध में सूबे के मुख्‍यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि कांग्रेस के विधायक मीडिया से नहीं बात कर रहे हैं लेकन मैं उनके संपर्क में हूं. वे वापस आ जाएंगे. हमारा गठबंधन सही तरीके से चल रहा है. मैं पहले भी आराम से था और अब भी हूं, चिंता न करें. उन्होंने कहा कि कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस सरकार को गिराने के लिए भाजपा ऑपरेशन लोटस 3.0 शुरू कर चुकी है. भाजपा हमारे विधायकों को लालच दे रही है.

वहीं, एचडी देवेगौड़ा ने कहा है कि दो विधायक जिन्होंने कर्नाटक सरकार से समर्थन वापस लिया है, वे किसी पार्टी के नहीं हैं. वे निर्दलीय हैं, इसलिए इस मामले को तूल देने की जरूरत नहीं है. कर्नाटक कांग्रेस प्रभारी केसी वेणुगोपाल ने कहा है कि मैं अपने सभी विधायकों के संपर्क में हूं, 1-2 दिन में यह ड्रामा खत्म हो जाएगा. हम सब साथ हैं, कांग्रेस में कोई अंदरुनी लड़ाई नहीं है। यह निराधार बात है.

इसी बीच 18 जनवरी को कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलायी गयी है.

इससे पहले अलग-अलग पत्रों में मंगलवार को विधायकों ने कहा है कि वे कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार को दिया अपना समर्थन तत्काल प्रभाव से वापस ले रहे हैं. फिलहाल, दोनों विधायक मुंबई के एक होटल में कांग्रेस के विधायकों के साथ ठहरे हुए थे. इस बीच, खबर है कि कांग्रेस के पांचों विधायक मुंबई के होटल से गायब हैं. इन विधायकों के साथ दो निर्दलीय भी भाजपा के संपर्क में हैं. इससे एचडी कुमारस्वामी सरकार पर संकट गहरा गया है.

मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने भाजपा पर विधायकों की खरीद-फरोख्त और जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन की सरकार गिराने की साजिश रचने का आरोप लगाया है. वहीं, किसी भी तरह की टूट से बचने के लिए भाजपा के 104 विधायक हरियाणा के एक रिजॉर्ट में ठहरे हुए हैं. भाजपा की कर्नाटक इकाई के अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा, पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टर, शोभा करंदलजे जैसे अन्य वरिष्ठ नेता भी सोमवार से हरियाणा में हसनपुर तौरू के नूंह जिले में आइटीसी ग्रांड भारत रिजॉर्ट में हैं.

कर्नाटक का सियासी पारा चरम पर : भाजपा का दावा – अंदरूनी कलह से गिर जायेगी कुमारस्वामी सरकार

कांग्रेस ने जताया भरोसा, नहीं टूटेंगे हमारे विधायककांग्रेस नेता और राज्य के कैबिनेट मंत्री जमीर अहमद ने भरोसा जताया है कि उनकी पार्टी का कोई विधायक पाला नहीं बदलेगा. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के 4-5 विधायक मुंबई में हैं. अगर विधायकों को तोड़ने की कोई कोशिश की जायेगी, तो हम चुप नहीं बैठेंगे. हम भी कुछ भाजपा विधायकों के संपर्क में हैं. हमने 2-3 विधायकों से बात की थी, जबकि अन्य विधायकों का मोबाइल स्विच ऑफ है. मैं आपको यकीन दिला सकता हूं कि कोई विधायक पार्टी नहीं छोड़ेगा.

भाजपा विधायकों के संपर्क में हैं सीएम

हमने नहीं, बल्कि कांग्रेस-जेडीएस ने खरीद-फरोख्त की शुरुआत की है. कुमारस्वामी हमारे विधायकों के साथ संपर्क करने के लिए अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रहे हैं. कलबुर्गी सीट से हमारे एक विधायक को खुद कुमारस्वामी ने मंत्री पद का ऑफर दिया है. इसलिए भाजपा सतर्क और सावधान है.
बीएस येदियुरप्पा, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष

महाराष्ट्र के मंत्री राम शिंदे का दावा- कर्नाटक में सरकार बनायेगी भाजपा
महाराष्ट्र में भाजपा के मंत्री राम शिंदे ने कर्नाटक की राजनीति को लेकर बड़ा दावा किया है. राम शिंदे ने कहा कि भाजपा अगले तीन दिनों के अंदर कर्नाटक में अपनी सरकार बनायेगी. अब कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के पास बहुमत नहीं बचा है. कहा कि कर्नाटक में भाजपा के साथ नेचुरल जस्टिस नहीं हुआ था. जनता का बहुमत भाजपा को मिला था, लेकिन वहां सरकार कांग्रेस और जेडीएस ने बनायी.

निर्दलीय विधायक भाजपा के संपर्क में कांग्रेस के पांच लापता

ये है बहुमत का गणित

224- कुल सीटें

113-बहुमत

भाजपा-104

कांग्रेस-जेडीएस- 80+37 = 117

अन्य 03

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें