30.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कर्नाटक उपचुनाव : मतगणना सोमवार को, तय होगा येदियुरप्पा सरकार का भविष्य

बेंगलुरु : कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए मतगणना सोमवार को होगी और इससे चार महीने पुरानी राज्य की भाजपा सरकार का भविष्य तय होगा. चुनाव अधिकारियों ने बताया कि इन सीटों पर पांच दिसंबर को चुनाव हुआ था जिसमें 67.91 प्रतिशत मतदान हुआ था. मतगणना सुबह आठ बजे 11 केंद्रों […]

बेंगलुरु : कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए मतगणना सोमवार को होगी और इससे चार महीने पुरानी राज्य की भाजपा सरकार का भविष्य तय होगा.

चुनाव अधिकारियों ने बताया कि इन सीटों पर पांच दिसंबर को चुनाव हुआ था जिसमें 67.91 प्रतिशत मतदान हुआ था. मतगणना सुबह आठ बजे 11 केंद्रों पर शुरू होगी और अपराह्न तक सभी परिणाम आने की उम्मीद है. ये उपचुनाव 17 विधायकों को अयोग्य करार देने से रिक्त सीटों को भरने के लिए कराये गये थे. इन विधायकों में कांग्रेस और जदएस के बागी नेता शामिल थे. इन विधायकों की बगावत के चलते जुलाई में एचडी कुमारस्वामी नीत कांग्रेस-जदएस सरकार गिर गयी थी और बीएस येदियुरप्पा के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार के सत्ता में आने का मार्ग प्रशस्त हुआ था. इस समय भाजपा के पास 105 विधायक (एक निर्दलीय समेत) हैं, कांग्रेस के 66 और जदएस के 34 विधायक हैं. इनके अलावा बसपा का एक सदस्य है, एक मनोनीत विधायक है और अध्यक्ष हैं.

पुलिस ने बताया कि मतगणना के लिए सुरक्षा समेत सभी प्रबंध किये गये हैं. मतगणना केंद्रों के आसपास लोगों को एकत्र होने से रोकने के लिए निषेधाज्ञा लागू की गयी है. येदियुरप्पा ने रविवार को यहां संवाददाताओं को बताया कि उनकी पार्टी कम से कम 13 सीटें जीतेंगी. उन्होंने कहा, हम अपना कार्यकाल पूरा करेंगे. यहां तक कि लोगों को भी हमसे यही उम्मीदें हैं. भाजपा ने पार्टी में शामिल हुए 16 में से 13 अयोग्य विधायकों को उनके संबंधित क्षेत्रों से टिकट दिया है. उन्होंने 2018 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस और जदएस के टिकटों पर जीत हासिल की थी. जिन 15 सीटों पर उपचुनाव हो रहा है उनमें 12 पर कांग्रेस और तीन पर जदएस का कब्जा था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें