other state

  • Dec 9 2019 7:50AM
Advertisement

कर्नाटक उपचुनाव : चला BJP का जादू, 12 सीटें जीती, PM मोदी ने दी CM येदियुरप्पा को बधाई

कर्नाटक उपचुनाव : चला BJP का जादू, 12 सीटें जीती, PM मोदी ने दी CM येदियुरप्पा को बधाई

बेंगलुरु: सत्तारूढ़ भाजपा ने कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में सोमवार को 12 सीटों पर जीत दर्ज कर राज्य विधानसभा में स्पष्ट बहुमत हासिल कर लिया जबकि विपक्षी कांग्रेस ने दो और निर्दलीय ने एक सीट पर जीत हासिल की.

विपक्षी दल कांग्रेस और जद(एस) के लिए ये नतीजे एक बड़ा झटका हैं. पूर्व के चुनाव में इन 15 सीटों में से 12 सीटें जीतने वाली कांग्रेस केवल दो निर्वाचन क्षेत्रों हुनासुरु और शिवाजीनगर में ही जीत हासिल कर पायी. कर्नाटक में 6 दिसंबर को 15 विधानसभा सीटों पर चुनाव हुआ था. जानिए कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव के नतीजों से जुड़ा हर अपडेट..

- कर्नाटक उपचुनाव में बीजेपी ने शानदार प्रदर्शन किया. 15 से 12 सीटों पर बीजेपी प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की. इस जीत के साथ ही विधानसभा में बीजेपी बहुमत के आंकड़े को पार कर गई है. 222 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी के पास 117 विधायक हैं. कांग्रेस के पास 68 और जेडीएस 34 सीट हैं.

- मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि जीतने वाले 12 प्रत्याशियों में से 11 को कैबिनेट मंत्री बनाया जाएगा. मैंने रानीबेन्नूर से जीते बीजेपी प्रत्याशी से वादा नहीं किया था. 11 मंत्री बनाने में कोई समस्या नहीं है. मैं अगले 3-4 दिनों में दिल्ली जाऊंगा और अंतिम रूप दूंगा.

- झारखंड में चुनावी सभा को संबोधित करने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को फोन कर उन्हें बधाई दी. अमित शाह और जेपी नड्डा ने भी उन्हें बधाई दी और पार्टी कार्यकर्ताओं व मतदाताओं का धन्यवाद किया.

11: 50 AM कर्नाटक की विजयनगर सीट से बीजेपी प्रत्याशी आनंद सिंह ने जीत दर्ज की है. अब तक 15 में से 4 सीटों पर बीजेपी जीत चुकी है, जबकि 8 सीटों पर आगे चल रही है.

11: 42 AM  कर्नाटक उपचुनाव में बीजेपी की कामयाबी के बाद बीजेपी के खेमे में जश्न का माहौल है. मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने अपने बेटे बीवाई विजयेंद्र के साथ जश्न मनाया. दोनों ने एक-दूसरे को मिठाई खिलाई. बीजेपी दफ्तर के बाहर कार्यकर्ता भी जश्न मना रहे हैं.

11: 40 AM  हिरेकेरूर सीट से बीजेपी प्रत्याशी बीसी पाटिल ने जीत दर्ज की है.

11:30 AM कर्नाटक उपचुनाव में बीजेपी का खाता खुल गया है. कगवाड़ विधानसभा सीट से बीजेपी के श्रीमंत बालासाहेब पाटिल और चिकबलापुरा सीट से बीजेपी प्रत्याशी डॉ. के. सुधाकर ने जीत दर्ज की.

11:30 AM कर्नाटक चुनाव के रुझानों को देखते हुए कर्नाटक कांग्रेस ने हार मान ली है. हार स्वीकारते हुए कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने कहा कि हमें 15 सीटों पर वोटरों के जनादेश से सहमत होना पड़ेगा. लोगों ने दलबदलुओं को स्वीकार कर लिया है. हमने हार मान ली है, मुझे नहीं लगता कि हमें हतोत्साहित होने की जरूरत है.

10:30 AM  चुनाव आयोग के मुताबिक, भाजपा 12 सीटों पर आगे, कांग्रेस 2 सीटों पर आगे, निर्दलीय एक सीट पर आगे. बता दें कि 15 विधानसभा सीटों पर मतगणना जारी है.

09:45  AM कर्नाटक विधानसभा उपचुनावः बीजेपी 9 सीटों पर, कांग्रेस-जेडीएस 2-2 सीटों पर निर्दलीय एक सीट पर आगे,.

09:40 AM कृष्णराजपेट में जेडीएस प्रत्याशी को पीछे छोड़ बीजेपी आगे.

09: 34  AM अतानीः बीजेपी के महेश कुमतल्ली 4000 से ज्यादा वोटों से आगे.

09: 30   AM हसकोट विधानसभा सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी आगे चल रहे हैं.

09: 27   AM  शिवाजीनगर और हंसूर सीट पर कांग्रेस आगे.

09: 26 AM कृष्णराजपेट सीट से जेडीएस के बीएल देवराज 1150 वोटों से आगे चल रहे हैं.

09: 25  AM महालक्ष्मी लेआउट, येल्लाउट और चिकबल्लापुर में बीजेपी आगे.

09: 14  AM अतानीः बीजेपी के महेश कुमतल्ली 4000 से ज्यादा वोटों से आगे.

09: 12 AM गोकाकः बीजेपी के रमेश जर्खोली 2000 वोटों से आगे.

09: 10 AM शिवाजी नगर विधानसभा सीट से कांग्रेस के रिजवान असद आगे चल रहे हैं. 

08:42 AM बेल्लारी में बीजेपी के आनंद सिंह आगे चल रहे हैं.

08:41 AM हंसूर में कांग्रेस के एचपी मंजुनाथ 900 वोटों से आगे चल रहे हैं. 

08:40 AM शुरुआती रुझानों में बीजेपी 11 सीट, कांग्रेस 2 और जेडीएस 1 सीट पर आगे है. 

सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हुई है औऱ  और दोपहर बाद चुनाव परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे. नतीजों के साथ चार माह पुरानी राज्य की भाजपा सरकार का भविष्य तय होगा. इस उपचुनाव में सीएम बीएस येदियुरप्पा को सरकार बचाने के लिए कम से कम 6 सीट जीतना जरूरी है.

परिणामों की घोषणा से पहले मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने रविवार को दावा किया कि राज्य में 15 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी को 13 सीटें मिलेंगी जबकि शेष दो सीटें कांग्रेस और जेडीएस को मिलेंगी. मुख्यमंत्री येडियुरप्पा ने ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि विपक्षी कांग्रेस और जद(एस) सुचारू रूप से प्रशासन चलाने में उनकी मदद करेंगे.

चुनाव अधिकारियों ने बताया कि इन सीटों पर छह दिसम्बर को चुनाव हुआ था जिसमें 67.91 प्रतिशत मतदान हुआ था. ये उपचुनाव 17 विधायकों को अयोग्य करार देने से रिक्त सीटों को भरने के लिये कराये गये थे. इन विधायकों में कांग्रेस और जद(एस) के बागी नेता शामिल थे. इन विधायकों की बगावत के चलते जुलाई में एच डी कुमारस्वामी नीत कांग्रेस-जद(एस) सरकार गिर गई थी और बी एस येदियुरप्पा के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार के सत्ता में आने का मार्ग प्रशस्त हुआ था. 

 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement