Advertisement

other state

  • Aug 19 2019 8:02AM
Advertisement

जम्मू-कश्मीरः कड़ी सुरक्षा के बीच आज से खोले गए स्‍कूल, श्रीनगर के डीसी बोले- हालात काबू में

जम्मू-कश्मीरः कड़ी सुरक्षा के बीच आज से खोले गए स्‍कूल, श्रीनगर के डीसी बोले- हालात काबू में

श्रीनगरः जम्मू-कश्मीर में हालात अब धीरे-धीरे सामान्य होने लगे हैं. श्रीनगर में आज से स्कूल खुल गए हैं. करीब 14 दिन बाद घाटी में स्कूल खुले हैं. ऐसे में एक बार फिर सुरक्षाबलों के लिए शांत माहौल बनाने की चुनौती है. अनुच्छेद 370 के कुछ प्रावधान हटाने और केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद से ही कश्मीर में धारा 144 लागू थी. श्रीनगर में स्कूल-कॉलेज खुल गए हैं, लेकिन अभी भी एक अजीब सा सन्नाटा पसरा है. बच्चे धीरे-धीरे स्कूल-कॉलेज पहुंच रहे हैं, हालांकि बच्चों की संख्या काफी कम है.

वहीं अधिकारियों का कहना है कि सीनियर क्लासेज के स्कूल कुछ वक्त बाद खोले जाएंगे. जितने दिनों तक स्‍कूल बंद रहे हैं, उनके बदले इस महीने बाद में पूरक कक्षाएं लगाई जाएंगी स्कूल जाने वाले बच्चों को किसी तरह की परेशानी ना हो और किसी भी अप्रिय घटना से निपटा जा सके, इसके लिए सुरक्षाबल चप्पे-चप्पे पर तैनात हैं.

घाटी में कॉलेज में एग्जाम की सुविधा पर विचार किया जाएगा, साथ ही जितने दिन स्कूल बंद रहे उतने दिन के लिए एक्सट्रा क्लास चलाई जाएगी.  जम्मू-कश्मीर के गृह विभाग की तरफ से सोमवार सुबह एक बयान जारी किया गया है.

पुलिस के द्वारा बताया गया है कि एक अफवाह फैलाई जा रही है कि जम्मू-कश्मीर पुलिस के हथियार जब्त किए जा रहे हैं, लेकिन ये अफवाह गलत हैं. गृह विभाग की तरफ से अपील की गई है कि इस तरह की किसी खबर पर विश्वास ना करें.

दूसरी ओर, किसी भी अव्‍यवस्‍था से निपटने के लिए सेना समेत अन्‍य सुरक्षा बल 24 घंटे मोर्चे पर तैनात हैं. माना जा रहा है कि सरकार पूरे कश्मीर में धीरे-धीरे इंटरनेट सेवा बहाल करेगी. श्रीनगर के डीसी ने कहा कि अब काफी हद तक हालात कंट्रोल में है. प्रशासन लगातार इस कोशिश में जुटा हुआ है कि जम्मू-कश्मीर में लोगों की जिंदगी जल्द से जल्द पटरी पर लौट आएं.

प्रधान सचिव रोहित कंसल ने रविवार को प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में बताया कि अभी केवल श्रीनगर के प्राइमरी स्‍कूलों को ही दोबारा खोला जा रहा है. जिन क्षेत्रों में विद्यालय खोले जाएंगे उनमें लासजान, सांगरी, पंथचौक, नौगाम, राजबाग, जवाहर नगर, गगरीबाल, धारा, थीड, बाटमालू और शाल्टेंग शामिल हैं. स्थिति सामान्‍य होते ही धीरे धीरे अन्‍य क्षेत्रों के स्‍कूलों में भी पढ़ाई शुरू हो जाएगी.

बताया कि कश्‍मीर घाटी में पाबंदियों में दी गई ढील जारी है. स्‍थानीय अधिकारी हालातों का जायजा ले रहे हैं.. जल्‍द ही कुछ और पाबंदियां हटाई जा सकती हैं. कंसल ने बताया कि श्रीनगर के उपायुक्त शाहिद इकबाल चौधरी ने शनिवार को शिक्षा विभाग के अधिकारियों और विद्यालयों के प्रमुखों की बैठक बुलाई थी. इस बैठक में जिले में विद्यालयों को खोलने को लेकर गहन चर्चा हुई. 

हाजियों का पहला जत्था वापस लौट आया
वहीं, श्रीनगर में हाजियों का पहला जत्था वापस लौट आया है. घर लौटे हाजी परिवार के बीच पहुंचकर बेहद भावुक थे. उन्हें उम्मीद है कि कश्मीर में जिदंगी तेजी से पटरी पर लौटेगी और हालात सामान्य होंगे.यात्रियों का जत्था दो विमानों में सवार होकर वापस लौट आया. पुलिस और प्रशासन के सीनियर अधिकारियों ने यात्रियों का स्वागत किया. 
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement