Advertisement

other state

  • Jun 13 2019 6:49AM
Advertisement

तूफान ‘वायु’: गुजरात हाइ अलर्ट पर, उड़ानें रद्द, कई ट्रेनें कैंसिल

तूफान ‘वायु’: गुजरात हाइ अलर्ट पर, उड़ानें रद्द, कई ट्रेनें कैंसिल
नयी दिल्ली : चक्रवात ‘वायु’ तेजी से गुजरात तट की ओर बढ़ रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, यह गुरुवार की सुबह तक गुजरात तट से टकरायेगा. 
 
टकराते समय इसकी रफ्तार 155-160 किलोमीटर प्रति घंटा होने की आशंका है. हालांकि, मंगलवार को जारी मौसम बुलेटिन में इसकी रफ्तार 75 किलोमीटर से लेकर अधिकतम 135 किलोमीटर प्रति घंटा रहने की आशंका जतायी गयी थी. मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवात वायु एक ‘अत्यंत तीव्र चक्रवाती तूफान’ में तब्दील हो चुका है और गुरुवार की सुबह तक 145 किमी प्रति घंटे से 170 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की आशंका है. 
 
इसकी तीव्रता को देखते हुए गुजरात सरकार ने राज्य के तटवर्ती इलाकों में हाई अलर्ट जारी किया है. उड़ाने रद्द कर दी गयी हैं, कई ट्रेनों को कैंसिल किया गया है. गुजरात के तटीय इलाकों में पोरबंदर से महुवा, वेरावल, कच्छ और दीव क्षेत्र के प्रभावित होने की आशंका है. मुंबई तट के आसपास इसका असर बुधवार से ही दिखना शुरू हो गया. मुंबई में तेज हवाएं चली. कई जगहों पर पेड़ गिर गये. ऐसे में सतर्कता और भी कड़ी कर दी गयी है. गुजरात में एनडीआरएफ की 51 टीमों को तैनात किया गया है.
 
चेतावनी

175 किमी की स्पीड से चलेगी हवा 

408 गांवों में रहने वाली करीब 60 लाख की आबादी के प्रभावित होने की संभावना
 
वायु चक्रवात से प्रभावित लोगों के लिए प्रार्थना और उनकी सुरक्षा के लिए कामना करता हूं. सरकार और स्थानीय प्रसाशन साइक्लोन से जुड़ी हर सूचना लोगों तक पहुंचाई जा रही है. मुझे उम्मीद है कि प्रभावित इलाके में रहने वाले लोग इसे फॉलो करें. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement