29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

केरल में बोले रामचंद्र गुहा- आपने राहुल गांधी को क्यों जिताया? पीएम मोदी को होगा फायदा

कोझिकोडः चर्चित इतिहासकार रामचंद्र गुहा एक बार फिर से चर्चा में है. इस बार चर्चा का कारण है एक बयान जिसमें उन्होंने राहुल गांधी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में टिप्पणी की है. उनका यह बयान सोशल मीडिया में ट्रेंड कर रहा है. शुक्रवार को केरल के कोझिकोड में आयोजित केरल साहित्‍य महोत्‍सव में […]

कोझिकोडः चर्चित इतिहासकार रामचंद्र गुहा एक बार फिर से चर्चा में है. इस बार चर्चा का कारण है एक बयान जिसमें उन्होंने राहुल गांधी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में टिप्पणी की है. उनका यह बयान सोशल मीडिया में ट्रेंड कर रहा है. शुक्रवार को केरल के कोझिकोड में आयोजित केरल साहित्‍य महोत्‍सव में रामचंद्र गुहा ने कहा ‘आप (मलयाली) लोगों ने संसद के लिए राहुल गांधी को क्‍यों चुना? मैं निजी रूप से राहुल गांधी के खिलाफ नहीं हूं. वह बहुत शिष्‍ट हैं और सभ्‍य हैं लेकिन युवा भारत पांचवीं पीढ़ी के शासक को नहीं चाहता है.
अगर आप मलयाली लोग दोबारा राहुल गांधी को वर्ष 2024 में दोबारा चुनने की गलती करते हैं तो इससे सिर्फ नरेंद्र मोदी को फायदा होगा क्‍योंकि नरेंद्र मोदी का एक बड़ा लाभ यह है कि वह राहुल गांधी नहीं हैं.
रामचंद्र गुहा गांधी परिवार की वंशवाद की परंपरा की ओर इशारा कर रहे थे. गुहा ने कहा कि पांचवीं पीढ़ी के राहुल गांधी का ‘कठोर परिश्रमी’ और ‘सेल्फ मेड’ नरेंद्र मोदी के सामने कोई मुकाबला नहीं है. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी को चुनकर केरल के लोगों ने भयानक गलती की है. उन्होंने कहा कि कहा कि कांग्रेस का एक ‘महान राजनीतिक दल’ से ‘दयनीय फैमिली फर्म’ बन जाना भारत में हिन्दुत्व के उभार का एक प्रमुख कारण है.
रामचंद्र गुहा ने कहा कि अगर मलयालियों ने 2024 में भी राहुल गांधी को फिर से चुनने की गलती तो आप नरेंद्र मोदी को फायदा पहुंचाएंगे.अपनी बात को विस्तार से समझाते हुए रामचंद्र गुहा ने कहा कि नरेंद्र मोदी का सबसे बड़ा फायदा ये है कि वो राहुल गांधी नहीं हैं.
सोनिया गांधी पर भी निशाना साधा
गुहा ने कहा कि अगर राहुल गांधी ‘ज्‍यादा समझदार, ज्‍यादा मेहनती, यूरोप में कभी छुट्टियां नहीं मनाते’ फिर भी पांचवीं पीढ़ी के शासक के नाते वह अपनी मेहनत से आगे बढ़ने वाले मोदी के आगे फायदेमंद नहीं रहते. उऩ्होंने सोनिया गांधी पर भी निशाना साधते हुए कहा कि सोनिया उन्‍हें ‘खत्‍म हो चुके मुगल वंश’ की याद दिलाती हैं जो अपने साम्राज्‍य की स्थिति से अंजान थे.
गुहा ने कहा कि भारत लोकतांत्रिक बन रहा और सामंतवाद कम हो रहा है और गांधी परिवार इसे अभी समझ नहीं रहा है. आप (सोनिया गांधी) दिल्‍ली में हो, आपका साम्राज्‍य लगातार सिकुड़ रहा है लेकिन आपके चमचे आपको अभी भी बता रहे हैं आप अभी भी बादशाह हो.
उन्‍होंने गांधी-नेहरू परिवार के बारे में कहा कि आपके गलतियों की सजा आने वाली सात पीढियों को भुगतना होगा. गुहा ने कहा कि राहुल गांधी की वजह से नरेंद्र मोदी जवाहर लाल नेहरू का मुद्दा उठाते हैं और कहते हैं कि नेहरू ने ‘चीन में यह किया, कश्‍मीर में यह किया, तलाक में यह किया. उन्‍होंने कहा कि अगर राहुल गांधी राजनीतिक परिदृश्‍य से गायब हो जाते हैं तो मोदी को अपनी नीतियों और अपनी असफलता के बारे में मजबूरन बात करना ही होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें